चंबा में लाडा के तहत  6 करोड़ 71 लाख की धनराशि हुई स्वीकृति

चंबा, 30 मार्च : राष्ट्रीय जल विद्युत निगम की विद्युत परियोजना चमेरा चरण-3 के अंतर्गत स्थानीय क्षेत्र विकास समिति (लाडा) की बैठक उपायुक्त एवं लाडा समिति अध्यक्ष डीसी राणा की अध्यक्षता में उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में विधानसभा क्षेत्र भरमौर के विधायक जियालाल कपूर भी विशेष रूप से मौजूद रहे।

बैठक में विद्युत परियोजना चमेरा चरण-3 के अंतर्गत  वर्ष 2013 के दौरान लाडा की लंबित 6 करोड़ 71 लाख रुपये की धनराशि को विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए स्वीकृति प्रदान की गई।

उपायुक्त एवं समिति अध्यक्ष डीसी राणा ने बताया कि विद्युत परियोजना चमेरा चरण-3 के तहत विकासखंड मैहला और भरमौर की 19 पंचायतों को परियोजना प्रभावित पंचायत के तौर पर शामिल किया गया है। डीसी राणा ने बताया कि इसके तहत जिला स्तर पर 1 करोड़ 51 लाख रुपए के विभिन्न कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गई। भरमौर और मैहला विकासखंड की परियोजना प्रभावित पंचायतों के लिए 4 करोड़ 64 लाख  जबकि विकासखंड भरमौर के लिए 55 लाख 12 हजार रुपयों की राशि को भी स्वीकृति प्रदान की गई ।

इस दौरान प्रभावित पंचायतों में सड़क निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण और अन्य विकासात्मक कार्यो के लिए धनराशि को आवंटित किया गया। जिला स्तर पर पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर ,रेड क्रॉस, आयुष विभाग के लिए ऑटो एनालाइजर, जिला परिषद सभागार के लिए आवश्यक उपकरण और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए लाइब्रेरी बनाने के लिए आवश्यक धनराशि  को भी स्वीकृति प्रदान की गई। विधायक जियालाल कपूर ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चूड़ी चूंकि एक विस्तृत क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवाता है।

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि धरबाला स्थित एनएचपीसी के रिक्त भवन में अस्थाई तौर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को शुरू करने के लिए खंड स्वास्थ्य अधिकारी एनएचपीसी प्रबंधन के साथ  समन्वय स्थापित करेंगे। इस दौरान चूड़ी पुल से बाया त्रिलोचन महादेव संपर्क सड़क को राष्ट्रीय उच्च मार्ग 154 A से जोड़ने के लिए 30 लाख रुपयों की स्वीकृति प्रदान की गई। प्रसिद्ध धार्मिक स्थल लम डल के संपर्क सड़क और दरकुंड स्थित विश्राम गृह के रखरखाव कार्यों के लिए 10 लाख रुपए की राशि को भी स्वीकृति प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में अध्यक्ष जिला परिषद नीलम कुमारी, महाप्रबंधक विद्युत परियोजना चमेरा चरण -3 एसके संधू, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति  रंजीत चौधरी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जीत सिंह ठाकुर, खंड विकास अधिकारी भरमौर सुरेंद्र कुमार, खंड विकास अधिकारी मैहला मनीष कुमार, सहित लाडा के गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *