हमीरपुर :  CM जयराम ठाकुर ने 165 करोड़ परियोजनाओं के किए लोकार्पण व शिलान्यास 

हमीरपुर, 19 मार्च : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ठाकुर ने हमीरपुर में करोड़ों रुपए की लागत के लोकार्पण व शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री का लम्बलू पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संगठनों ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया। विधायक नरेंद्र ठाकुर ने अपने गृह क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि देश के उन चार राज्यों में जहां हाल ही में चुनाव हुए थे, भाजपा फिर से सरकार बनाने में सफल रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में केवल दो सीटें जीतने में सफल रही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को प्रभावी कोविड-19 प्रबंधन में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य घोषित किया गया है। लंबलू में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने लम्बलू में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और पशु अस्पताल खोलने, पशु औषधालय ताल को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा राजकीय उच्च पाठशाला पथियान को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सम्भवतः पहली बार एक ही दिन में 165 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं को जनता को समर्पित किया गया है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा आज समर्पित की गई 38.31 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना का शिलान्यास दो वर्ष पूर्व किया गया था।

इस योजना के माध्यम से दुघा पंजाली कल्लर कटोचा, कल्लर पुरोता, लम्बलू, भाली भेलाड़ा, कंगरू गसोता, भल्ला, जमली मन्दिर और थाना गुम्मर गांवों को पेयजल सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दैनिक दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी को 50 रुपये प्रतिदिन बढ़ाकर 350 रुपये प्रतिदिन किया गया है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं, आशा कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में भी वृद्धि की गई है। इसके अतिरिक्त शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय में भी काफी वृद्धि की गई है। प्रदेश सरकार ने लगभग 4.50 घरेलू उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए निर्णय लिया कि 60 यूनिट बिजली की खपत पर जीरो बिलिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि 61 से 125 यूनिट की खपत पर उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट एक रुपये की रियायती दर पर सस्ती बिजली प्रदान की जाएगी जिससे 7 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के सभी के लिए 60 वर्ष कर दिया है।

उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं से अब तक 7.50 लाख लोग लाभान्वित होंगे और इन योजनाओं पर 1300 करोड़ रुपये व्यय जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना का लाभ उठाने के लिए अब वर्षभर पंजीकरण किया जा सकेगा और तीन वर्षों के पश्चात इसका नवीकरण किया जा सकेगा। इस अवसर पर उप-मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, उपाध्यक्ष गौ सेवा आयोग अशोक शर्मा, कौशल विकास निगम के राज्य संयोजक नवीन शर्मा, एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, कृषि ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष कमल नैयान, उपायुक्त देव श्वेता बनिक, पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *