उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूहों व ग्राम संगठनों को SDM ने दिया सम्मान 

रिकांगपिओ, 11 मार्च : अंतर्राष्ट्रीय महिला सप्ताह के अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत जुड़े जिले के विभिन्न स्वयं सहायता समूह व ग्राम संगठनों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया तथा इस अवसर पर वर्ष 2021-22 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूहों व ग्राम संगंठनों को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य अतिथि उपमण्डलाधिकारी कल्पा स्वाति डोगरा ने उपस्थित स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों से आग्रह किया कि वे और अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ें तथा सक्रिय रूप से कार्य करें ताकि जिले में महिलाओं को आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को इन कार्यों को आरंभ करने के लिए बैंकों द्वारा भी सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध करवाए जाते हैं जिसका महिलाओं को लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की एक सशक्त समाज निर्माण में अहम भूमिका रहती है और यदि महिलाएं स्वयं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी तभी सम्पूर्ण समाज भी आर्थिक तथा सामाजिक रूप से सशक्त बनेगा। उन्होंने महिलाओं से यह भी आग्रह किया कि वे केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के तहत जहां अनुदान राशि पुरूषों के अपेक्षा ज्यादा दिए जाने का प्रावधान किया गया है।  वहीं ऋण देने पर ब्याज दर भी कम रखी गई है। 

उन्होंने कहा कि इन्हीं उत्पादों के कारण जिला की पहचान प्रदेश सहित देश व विदेशों में है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने महिलाओं से और अधिक गतिविधियां बढ़ाने पर भी बल दिया ताकि वे आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो सकें। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी डाॅ. ओम प्रकाश बंसल ने कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा आग्रह किया कि वे इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि जंगली जानवरों से फसल को बचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एक महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना आरंभ की गई है जिसके तहत निजी तौर पर सौर बाढ़ लगाने के लिए 80 प्रतिशत अनुदान तथा सामूहिक रूप में बाढ़ लगाने के लिए 90 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जा रहा है। इसी प्रकार कृषि यंत्रिकरण योजना के तहत भी औजारों इत्यादि खरीदने के लिए अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक (आत्मा) रवि शर्मा ने उपस्थित जनों से आग्रह किया कि वे प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती से तैयार उत्पाद जहां गुणवत्ता की दृष्टि से अच्छे होते हैं वहीं स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए अनुदान भी प्रदान किया जा रहा है जिसके तहत एक देसी गाय खरीदने के लिए 25 हजार रुपये की राशि अनुदान के रूप में दी जा रही है। इसके अलावा गाय जहां से खरीदी गई वहां से घर तक पहुंचाने के लिए 5 हजार रुपये की राशि भी प्रदान की जाती है। इसके अलावा प्राकृतिक खेती में उपयोग किए जाने वाले ड्रमों व अन्य उत्पादों पर भी अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत महिलाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए अनुदान राशि को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत किया गया है। उन्होंने विभाग की अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी। लीड बैंक के महाप्रबंधक केवल कृष्ण कलसी ने बैंक द्वारा स्वयं सहायता समूहों तथा महिलाओं को दी जा रही ऋण सुविधाओं व अन्य योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा महिलाओं को दिए गए ऋण पर ब्याज दर भी कम रखी गई है। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूहों व ग्राम संगठनों को भी सम्मानित किया गया जिसमें लक्ष्मी एकता स्वयं सहायता समूह ग्राम पंचायत रारंग ने प्रथम स्थान, चांद स्वयं सहायता समूह ग्राम पंचायत कोठी ने द्वितीय स्थान तथा चित्ररेखा स्वयं सहायता समूह ग्राम पंचायत तराण्डा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

मुख्य अतिथि द्वारा इन्हें प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह सहित 15, 10 व 5 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम संगठनों को भी सम्मानित किया जिसमें माँ दुर्गा महिला ग्राम संगठन ग्राम पंचायत बरी ने प्रथम, जय माॅर्करिंग ग्राम संगठन ग्राम पंचायत खवांगी ने द्वितीय तथा किन्नर-कैलाश ग्रामीण संगठन ग्राम पंचायत रारंग ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को प्रदेश सरकार द्वारा जीवन ज्योति बीमा योजना व जीवन सुरक्षा योजना निःशुल्क कर दी गई है जिसके तहत वर्ष 2022-23 के लिए इन योजनाओं में प्रीमीयम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिक्रमा राशि को भी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है। इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए स्वयं सहायता समूह के सदस्यों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Posted

in

,

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *