एमबीएम न्यूज़/ नाहन  
नाहन निर्वाचन क्षेत्र में इस बरसात के दौरान 391 हैक्टेयर भूमि पर एक लाख 23 हजार 800 पौधे वन विभाग द्वारा चिन्हित 10 स्थलों पर  रोपित किए जाएगें। जबकि सिरमौर में इस वर्ष 596 हैक्टेयर भूमि पर चिन्हित 42 स्थलों पर विभिन्न प्रजातियों के  2 लाख 18 हजार पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है। 

बैठक की अध्यक्षता करते डॉ राजीव बिंदल

यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में जिला मेें वनीकरण कार्यक्रम को कारगर ढंग से कार्यान्वित करने के लिए आयोजित वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षा करते हुए दी। उन्होने कहा कि इस वनीकरण अभियान के तहत औषधीय पौधों के रोपण को प्राथमिकता दी जाएगी। जिनमें आंवला, बेहड़ा, बांस, जामुन, रीठा इत्यादि पौधे रोपित किए जाएगें।
डॉ.  बिंदल ने कहा कि आदिकाल से ही मनुष्य और प्रकृति का घनिष्ठ संबध रहा है और वनों का मानव जीवन में बहुत महत्व है। उन्होने कहा कि अतीत में  लोग स्वैच्छा से अपनी खाली पड़ी बंजर भूमि पर वृक्ष को लगाना अपना धर्म मानते थे। उन्होने कहा कि बढ़ती आबादी और लोगों की वनीकरण के प्रति रूचि कम होने लगी है।

जिस कारण लोगों की पौधरोपण कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हर वर्ष वन महोत्सव कार्यक्रम रखे जाते है। ताकि लोग स्वैच्छा से अपनी खाली पड़ी भूमि पर पौधरोपण करें। उन्होने वन विभाग को निर्देश दिए कि  जिला में जलवायु के आधार पर पौधरोपण किया जाए। लोगों को इस अभियान में जोड़ा जाए ताकि पौधों की जीवित दर में बढ़ोतरी हो सके। उन्होने वन विभाग को पंचवटी पर आधार पर पौधरोपण करने बारे एक कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।
डॉ. बिंदल ने कहा कि नाहन निर्वाचन क्षेत्र के दस चिन्हित स्थलों में ब्रह्मणवाली, नेगीवाला, आमवाला, मंडपा, जैतक, नौणी, ठसका, काटली और संगोली में इस बरसात के दौरान पौधरोपण किया जाएगा। उन्होने बताया कि सिरमौर  के वनीकरण कार्यक्रम के तहत राजगढ़ डिजीवन 14 स्थलों, रेणुका में 13 स्थलों, पांवटा में पांच और नाहन डिवीजन में दस चिन्हित स्थलों पर पौधरोपण किया जाएगा। इस मौके पर उपायुक्त  डॉ.  आरके परूथी ने कहा कि जिला में वनीकरण कार्यक्रम को एक जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा। 

ताकि जिला में हरित आवरण में वृद्वि हो सके। वनमंडल अधिकारी मुख्यालय डॉ.  प्रदीप शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। जिला में आरंभ किए जाने वाले वनीकरण कार्यक्रम बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि वन विभाग द्वारा 19 से 24 जुलाई तक पौधरोपण के लिए विशेष अभियान आरंभ किया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा, एसडीएम नाहन विवेक शर्मा सहित वन विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।  

Share.

About Author

Leave A Reply