एमबीएम न्यूज़/ऊना 

बरसात के मौसम को देखते हुए उपायुक्त संदीप कुमार ने खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक लगा दी है। इस बारे में आदेश जारी करते हुए डीसी ने कहा कि बारिश के दिनों में जल-जनित रोगों के फैलने का खतरा रहता है, जिनमें डायरिया, टायफाइड, पीलिया जैसी संक्रामक बीमारियां शामिल हैं। ऐसे में बीमारियों से बचाव के लिए सावधानी बरतना अति आवश्यक है।

demo

डीसी संदीप कुमार ने कहा कि अगले आदेशों तक धूल व मक्खियों के संपर्क में आने वाली खाद्य वस्तुओं की ब्रिकी पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा ज्यादा पके हुए, सड़े हुए व कटे हुए फल तथा सब्जियां बेचने पर भी पूर्णतया रोक रहेगी। इसी प्रकार बिना ढके हुए मीट, मिठाइयों व चाट आदि पर भी बैन लगाया गया है। बिना विशेषज्ञ द्वारा जारी प्रमाण पत्र के बनी आइसक्रीम की बिक्री पर भी प्रतिबंध रहेगा।

इसके अलावा ऐसी सभी गतिविधियों पर भी रोक रहेगी, जिनकी वजह से किसी भी तरह की बीमारी फैलने का खतरा है। डीसी ने कहा कि आदेश न मानने वाले विक्रेताओं के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

डीसी ने स्वास्थ्य, खाद्य आपूर्ति विभाग तथा नगर परिषद के अधिकारियों को निरीक्षण कर उचित कार्रवाई अमल में लाने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने पानी जमा करने के लिए बनाए गए सरकारी व निजी टैकों की क्लोरिनेशन करने को भी कहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *