एमबीएम न्यूज़/कुल्लू

वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सोमवार को कसोल में वन विभाग के नेचर पार्क का उदघाटन किया। उदघाटन अवसर पर वन मंत्री ने बताया कि इस नेचर पार्क पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि लगभग डेढ हैक्टेयर भूमि पर विकसित किए गए नेचर पार्क में देश-विदेश के पर्यटकों के मनोरंजन के लिए कई सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि विश्व पर्यटन मानचित्र पर कसोल जैसे छोटे से गांव ने भी अपनी अलग पहचान बनाई है। मगर यहां आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को मनोरंजन व परिजनों के साथ सुकून भरे पल बिताने के लिए एक खुली जगह उपलब्ध नहीं थी।

पर्यटकों को अच्छी व खुली जगह उपलब्ध करवाने तथा पार्वती नदी के किनारे खाली पड़ी जमीन के सदुपयोग के मद्देनजर वन विभाग ने यहां एक अच्छा नेचर पार्क विकसित करने का निर्णय लिया। गोविंद सिंह ने बताया कि इस पार्क में खूबसूरत गेट के साथ पिकनिक स्पाॅट व पार्टी एरिया, सर्किट ट्रेल, प्लाजा, एंफीथिएटर, कैंपिंग साइट, बच्चों के लिए अलग कार्नर और मनोरंजन के लिए अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि मणिकर्ण घाटी में ईको टूरिजम को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग व्यापक कदम उठा रहा है। 

इससे पहले वन मंत्री का स्वागत करते हुए पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने मणिकर्ण घाटी में करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी। वन विभाग के प्रधान मुख्य अरण्यपाल अजय शर्मा ने भी गोविंद सिंह ठाकुर का स्वागत किया। विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। मणिकर्ण वैली होटल एसोसिएशन की ओर से भी वन मंत्री का हार्दिक स्वागत किया गया। उदघाटन समारोह में कुल्लू वृत के अरण्यपाल अनिल शर्मा, पार्वती वन मंडल के डीएफओ डा. कृपाशंकर, जिला परिषद सदस्य टेक चंद, स्थानीय पंचायत प्रधान शांता देवी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Share.

About Author

Leave A Reply