एमबीएम न्यूज़/भुंतर

प्रेस क्लब कुल्लू द्वारा चलाया जरूरतमंद की मदद का अभियान पीड़ित को मरहम लगाने का काम कर रहा है। भुंतर की टीम इसमें लगातार पात्र लोगों की सेवा में जुटी है। रविवार को भुंतर की टीम ने जिया गांव के भोला राम, पदमा देवी व समाज सेवी कृष्णा द्वारा चिन्हित गरीब परिवारों को गर्म कंबल वितरित किए गए। जब वह उनके घर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि उनकी माली हालत ठीक नहीं है। साथ ही उनकी दोनों आंखों की रोशनी भी चली गई है। जब उनकी पत्नी ने अपनी व्यथा सुनाई तो समाज सेवी कृष्णा इतनी भावुक हुई कि वह अपने आंसू नहीं रोक पाई।

जहां ढाले राम को दोनों आंखों से दिखाई नहीं देता वहीं उनकी जीवन संगिनी की दाहिनी टांग टूटी हुई है। जो ज्यादा चल फिर नहीं सकती। गौर रहे कारसेवा दल भी इस आभियान में गरीबों की सेवा के लिए 24 घंटे तैयार है। कार सेवा दल के संचालक मनदीप के पास जैसे ही यह मामला पहुंचा तो उन्होंने गरीब ढाले राम की आंखों के उपचार की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली। सोमवार सुबह ही कारसेवा दल अपनी एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल ले जाकर चेकअप करवाएगा। उसके उपरांत डॉक्टर की सलाह लेकर उपचार शुरू हो जाएगा। ढाले राम की उम्र लगभग 75 वर्ष है। उनका एक लड़का है जो लगभग 9 साल से घर नहीं आया।

मां की आंखें भी उसे देखने को तरस रही है। बुजुर्ग ढाले राम की तीन लड़कियों की शादी हो चुकी है। उनमें एक लड़की उन्हें उनकी देख-रेख करती है। वहीं जिया के दंपति रूप देइ व देव की स्थिति भी कुछ कमजोर ही है। जिनका एक लड़का है। देव मजदूरी कर परिवार चला रहा हैं। वहीं फेटावन में रहने वाले बुजुर्ग थुलु की अपनी कोई संतान नहीं हैं। उनका जीवन भी इस अवस्था में उनके लिए पहाड़ जैसा हैं। 

बताते चलें तो बड़ा भुईन के राम सिंह की मदद को भी प्रयास फाउंडेशन आगे आई है। प्रयास संस्था अधरंग के मरीज राम सिंह के परिवार को हर माह राशन प्रदान करेगी। प्रयास फाउंडेशन व कारसेवा दल छोटे से अभियान में लगातार मानव सेवा में जुटा हैं। इन संस्थाओं ने समाज सेवा के इस अभियान में भुंतर टीम के हौंसलों को नई उड़ान दी है।

Share.

About Author

Leave A Reply