एमबीएम न्यूज़/नाहन
बच्चे भगवान का रूप होते हैं तथा बच्चों की सेवा के लिए काम कर रही आस्था हेलफेयर सोसायटी द्वारा संचालित आस्था विशेष स्कूल इश्वेर मन्दिर के समान है जहां पर दिव्यांग व मंद बुद्वि बच्चों की शिक्षा दीक्षा के अलावा उनका सर्वागीण विकास कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है ताकि वह जीवन में आम नागरिक की तरह सम्मान पूर्वक जीवन यापन कर सके।
यह विचार उपायुक्त सिरमौर श्री ललित जैन ने विश्व विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों, अभिभावकों तथा अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उपायुक्त ने कहा कि इश्वेर के प्रति आस्था रखने वाले प्रत्येक प्राणी को समाज में दिव्यांग बच्चों के प्रति अपने कर्तव्य का भी समय-समय पर निर्वाहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज अनेको संस्थाऐं दिव्यांग व मंद बुद्वी बच्चों के लिए कार्य कर रहे है ताकि वह समाज में आत्मनिर्भर बन सके। उपायुक्त ने आस्था वेलफेयर सोसायटी के संयोजक आषुतोष की मांग पर आस्था विशेष स्कूल के बच्चों को लाने व छोड़ने के लिए शीघ्र ही एक मारूती वैन देने की घोषणा की तथा आस्था स्कूल परिसर में दिव्यांग बच्चों द्वारा संचालित एक कैफेटेरिया खोलने की भी घोषणा की।

विश्व विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम

इससे पहले आस्था वेलफेयर सोसायटी के संयोजक आषुतोष ने मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों का विश्व विकलांगता दिवस समारोह में सम्मलित होने के लिए स्वागत व आभार व्यक्त किया तथा अपनी मांगें रखी। इस अवसर पर समारोह के अध्यक्ष व निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग राजेश शर्मा ने भी अपने विचार रखे तथा आस्था वेलफेयर सोसायटी द्वारा विशेष बच्चों की शिक्षा व उत्थान के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। समारोह में जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने हिमाचल प्रदेष सरकार द्वारा दिव्ंयागजनों के लिए चलाई जा रही योजनाओं बारे जानकारी दी। विवेक अरोडा ने डिजिटल अपंगता प्रमाण पत्र (यूडीआईडी) व दिव्यांगजनों के अधिकारों बारे भी विस्तार से चर्चा की। स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉ. विनोद ने अंपगता के कारणों तथा निवारण बारे उपस्थित लोगों को जानकारी दी। इस समारोह का आयोजन आस्था वेलफेयर सोसायटी तथा जिला कल्याण अधिकारी नाहन द्वारा सयुक्त रूप से किया गया।
इस अवसर पर राकेश भारद्वाज उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग, विवेक अरोडा जिला कल्याण अधिकारी, सुखदेव शर्मा प्रबंधक आस्था वेलफेयर सोसायटी, सुनील कुमार प्रधानाचार्य आस्था विशेष स्कूल के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Share.

About Author

Leave A Reply