एमबीएम न्यूज़/कुल्लू
अंतरराष्ट्रीय विकलांग दिवस इस वर्ष कुल्लू में जिला स्तर पर एक अलग ढंग से मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह कुल्लू के निकट मौहल के नेचर पार्क के खुले स्थान पर आयोजित किया गया। जिससे दिव्यांग बच्चों व युवाओं ने खूब आनंद लिया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सर्व शिक्षा अभियान, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, नेहरू युवा केंद्र, स्वास्थ्य विभाग, जिला रैडक्राॅस सोसाइटी, नेशनल एसोसिएशन फाॅर ब्लाइंड्स, नवचेतना, एमआर हाॅस्टल क्लाथ, कार सेवा दल, हैंडीमांचल और अन्य संस्थाओं के सहयोग से आयोजित इस समारोह में एडीएम अक्षय सूद ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

   इस अवसर पर उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को समाज की मुख्य धारा में शामिल करने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए 3 दिसंबर को विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय विकलांग दिवस के रूप में मनाया जाता है। एडीएम ने कहा कि दिव्यांगजनों ने आज हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

    एडीएम ने बताया कि अब केंद्र सरकार ने सभी दिव्यांगों को आॅनलाइन यूडीआईडी कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। इस कार्ड से दिव्यांगों को बहुत सुविधा होगी। वे विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकेंगे। उन्होंने जिला के सभी दिव्यांगों से अपील की है कि वे इसी माह नजदीकी लोकमित्र केंद्र में जाकर अपने आधार कार्ड, फोटो, हस्ताक्षर, विकलांगता प्रमाणपत्र व अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करवाकर यूडीआईडी कार्ड के लिए आवेदन करें। इससे पहले जिला कल्याण अधिकारी समीर ने एडीएम, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।

   अंतरराष्ट्रीय विकलांग दिवस की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। समारोह के दौरान विभिन्न संस्थाओं से संबंधित संस्थानों के दिव्यांग विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सभी प्रतिभागी दिव्यांग बच्चों को सर्व शिक्षा अभियान और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से उपहार दिए गए। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल जांच शिविर लगाया। जबकि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने दिव्यांगों का मार्गदर्शन किया। उनके यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज प्राप्त किए। कार्यक्रम में सर्वशिक्षा अभियान के जिला परियोजना अधिकारी डा. चांद शोर, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक डा. लाल सिंह, डाइट के शिक्षक चमन लाल, अन्य शिक्षक, नैब संस्था की शालिनी वत्स किमटा, नवचेतना के शेरू राम, कार सेवा दल के मनदीप सिंह, एमआर हास्टल क्लाथ की संचालिका अनीता ठाकुर और अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Share.

About Author

Leave A Reply