नितेश सैनी/सुंदरनगर
दूसरी एनसीसी बटालियन द्वारा मंगलवार को 70वां स्थापना दिवस महाराजा लक्ष्मणसैन कॉलेज में मनाया गया। समारोह में उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। स्थापना दिवस को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं थीम पर मनाया गया। समारोह में एमएलएसएम कॉलेज व बहुतकनीकी कॉलेज सहित विभिन्न स्कूलों के लगभग 500 एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया। अपने सम्बोधन में ऋग्वेद ठाकुर ने एनसीसी दिवस के अवसर पर सभी को बधाई दी।

       जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाते ऋग्वेद ठाकुर

                 नवम्बर 1948 को एनसीसी की स्थापना की गई थी तथा आज भारत में इसकी 788 इकाईयों में 13 लाख से अधिक कैंडिडेट हैं। आज बेटा व बेटी एक बराबर है तथा समाज से इस भावना को दूर करने के लिए हम सभी को आगे आना चाहिए। ताकि लिंग अनुपात में समानता लाई जा सके। बेटियों की शिक्षा पर हम सभी को बल देना चाहिए। यदि बेटियां शिक्षित होंगी तो ही समाज शिक्षित होगा तथा एक स्वस्थ समाज की रचना करने में हम कामयाब रहेंगे।
             बेटियों ने आज लगभग सभी क्षेत्रों में कामयाबी के नए आयाम स्थापित किए हैं। समाज के विकास में भी आज बेटियां का महत्वपूर्ण योगदान देखने को मिल रहा है। इस अवसर पर एक जागरूकता रैली भी शहर में निकाली गई। लै कमांडर ध्यान सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।
         इस अवसर पर एसडीएम राहुल चैहान, स्थानीय कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. जम्वाल तथा अन्य स्कूलों के प्रधानाचार्य भी उपस्थित रहे।
Share.

About Author

Leave A Reply