एमबीएम न्यूज़/हमीरपुर
  केन्द्र और प्रदेश सरकार की स्टार्ट अप योजनाएं प्रदेश में युवा पीढ़ी को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने में लाभकारी साबित हो सकती हैं। यह जानकारी सोमवार को जिला डिग्री कॉलेज हमीरपुर और  डिग्री कॉलेज नादौन में स्टार्ट अप वैन के साथ पहुंचे केन्द्र तथा प्रदेश सरकार के उद्योग विभाग के अधिकारियों ने दी। इस अवसर पर स्टार्ट अप योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के बारे उपस्थित छात्रों एवं प्रशिक्षुओं को अवगत करवाया गया। युवाओं को बताया गया कि प्रदेश की मुख्यमंत्री स्टार्ट अप योजना के अंतर्गत हैंड होल्डिंग एंड स्पोर्ट स्कीम के तहत उद्यमियों को व्यवहारिक जानकारी, प्रशिक्षण और परामर्श के अलावा वित्तिय सहायता भी उपलब्ध करवायी जाती हैं।
    इसके अतिरिक्त एक अन्य योजना मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अन्तर्गत 18-35 वर्ष के युवाओं को मशीनरी व संयंत्र पर 40 लाख रूपये तक के ऋण पर 25.30 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि स्टार्ट अप और मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के संदर्भ में अधिक जानकारी महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र हमीरपुर के दूरभाष सख्ंया 01972-222309 से प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर डिग्री कॉलेज हमीरपुर में लगभग दो सौ छात्रों और डिग्री कॉलेज नादौन में भी दो सौ छात्रों ने स्टार्ट अप यात्रा में भाग लिया।
     इस मिशन के  अंतर्गत 21 नवम्बर को कैरियर प्र्वाइंट युनिवर्सिटी भोरंज में भी स्टार्ट  अप कैंप का आयोजन किया जायेगा। इस मौके पर जिला उद्योग केन्द्र हमीरपुर जिला हमीरपुर के प्रबंधक विकास प्रत्यूष चौहान, प्ररियोजना प्रबंधक मनोज, प्रसार अधिकारी प्रवेश कुमार, स्टार्ट अप टीम से अरूण व कॉलेज के प्रधानाचार्य एचएस जम्बाल सहित अन्य प्राध्यापक भी उपस्थित रहे।
Share.

About Author

Leave A Reply