एमबीएम न्यूज़/नाहन
   अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेला-18 के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूर्ण कर लिए गए है। कल 18 नंवबर को मेले का शुभारंभ भगवान परशुराम की शोभा यात्रा से होगा। इससे पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ददाहू के मैदान में भगवान परशुराम एवं अन्य देवताओं की पालकियों का स्वागत किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर एवं अध्यक्ष श्री रेणुकाजी बोर्ड ललित जैन ने आज यहां देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सांय साढ़े पांच बजे मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदशर्नियों का उद्घाटन एवं अवलोकन करेगें। तदोपंरात मुख्यमंत्री द्वारा सांय छः बजे रेणु मंच पर दीप प्रज्ज्वलित करके मेले की प्रथम सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ करेगें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा स्मारिका का भी विमोचन किया जाएगा।
     उन्होने कहा कि 18 नवंबर को मेले की प्रथम सांस्कृतिक संध्या में फिल्म जगत के मशहूर पार्श्व गायक शवाब साबरी अपनी सुरीली आवाज से लोगों का मनोरंजन करवाएगें। इससे पहले इंडियन आइडल फेम गीता भारद्वाज के अतिरिक्त मण्डी, कांगड़ा, सोलन और सिरमौर के सांस्कृतिक दलों को भी आमंत्रित किया गया है। 19 नवंबर को मेले की दूसरी सांस्कृतिक संध्या सिरमौर जिला के कलाकारों के नाम रहेगी। इस सिरमौरी सांस्कृतिक संध्या में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीब बिंदल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेगें। उन्होने कहा कि इस सांस्कृतिक संध्या में सिरमौर जिला के कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान किया गया है।
    20 नवबरं को मेले की तीसरी सांस्कृतिक संध्या में  प्रसिद्ध रागनी गायिका नीतू तोमर द्वारा हरियाणा की संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत करके लोगों का भरपूर मनोरंजन करवाया जाएगा। इस मेले में पड़ोसी राज्य हरियाणा से बहुत श्रद्धालु आते है। मेले की तीसरी सांस्कृतिक संध्या में  हेमंत शर्मा, रीना ठाकुर, नरेश भारद्वाज, नरेन्द्र निटटू, सोनू म्यूजिकल ग्रुप सोलन सहित सहित अन्य कलाकारों द्वारा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं का मनोरंजन करवाएगें। उन्होने कहा कि 21 नंवबर की चौथी सांस्कृतिक संध्या हिमाचल प्रदेश के प्रसि़द्ध लोक कलाकारों के नाम रहेगी। जिसमें राज्य के प्रसिद्ध कलाकार नाटी किंग कुलदीप शर्मा, मदन झालटा, एसी भारद्वाज, और पूर्ण शिवा सहित अन्य हिमाचली कलाकारों को आमंत्रित किया गया है ताकि प्रदेश के विभिन्न जिलों की संस्कृति लोगों को देखने को मिल सके।
     जबकि 22 नवंबर को मेेले की पांचवी सांस्कृति संध्या में पंजाबी प्रसिद्ध गायक अमरिंदर बॉबी द्वारा धमाल मचाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि 23 नवंबर को मेले का समापन अवसर पर राज्यपाल हिमाचल प्रदेश आचार्य देवव्रत बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेगें। उनके द्वारा दोपहर बाद देवताओं की पालकियों की विदाई करने के उपरांत मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनियों का अवलोकन किया जाएगा। मेले की अंतिम सांस्कृतिक संध्या में संवाद थियेटर चण्डीगढ़ के कलाकारों द्वारा भगवान परशुराम की जीवन लीला पर आधारित मंचन किया जाएगा। मेले में हास्य कलाकार को आमंत्रित करने पर भी विचार किया जा रहा है। उपायुक्त ने मेले में शान्ति एवं व्यवस्था बनाए रखने की लोगों से अपील की है।
Share.

About Author

Leave A Reply