नीना गौतम/कुल्लू
  हरिपुर दशहरे के शुभ अवसर पर रात्रि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष व विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी रहे हरि चंद शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने जनसमूह को संबोधित करते हुए दशहरे की बधाई दी। भगवान राम के आदर्शों व मर्यादाओं पर अनुसरण करने का आह्वान किया, ताकि स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने विधानसभा चुनावों में हरिपुर पंचायत से भारी जनसमर्थन मिलने पर लोगों का आभार व्यक्त किया। लोगों को विश्वास दिलाया कि वह हमेशा जनता के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि आज ही समाचार पत्रों के माध्यम से ज्ञात हुआ है कि हंस फाउंडेशन ने मनाली में आधुनिक अस्पताल खोलने की बात की है। समय-समय पर कुल्लू जिला वासियों तथा विभिन्न संगठनों व राजनीतिक पार्टियों ने हिमाचल सरकार से कुल्लू-मनाली में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग की है।
    हिमाचल प्रदेश के 9 जिलों में सरकार ने मेडिकल कॉलेज खोल दिए हैं। परंतु कुल्लू जिला में जोनल अस्पताल के अलावा कोई भी दूसरा बड़ा संस्थान नहीं है। जोनल हॉस्पिटल कुल्लू जिला के साथ-साथ पांगी भरमौर, लाहौल-स्पीति और मंडी जिला के साथ लगते क्षेत्रों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करता है। परिणाम स्वरुप जोनल अस्पताल कुल्लू में अधिक भार के कारण इलाज करवाने में दिक्कतें आ रही है। कई बार मरीजों को बैठने की भी दिक्कतें होती है। कुल्लू जिला में खासकर मनाली में मेडिकल कॉलेज को खोलने अति आवश्यक है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि कुल्लू जिला में सरकारी मेडिकल कॉलेज खोला जाए, ताकि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई मेडिकल योजनाओ का लाभ सरकारी मेडिकल कॉलेज के माध्यम से आम जनता को मिल सके।
     चुनावों में भी मनाली के प्रचार रैली में उन्होंने पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के समक्ष यही मांग रखी थी और मंच पर घोषणा की थी। अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो मनाली विधानसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। उन्होंने रोहतांग के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू किए जाने का भी जनता की मांग पर विरोध किया। उन्होंने कहा कि ये सेवा अगर शुरू होती है तो हमारे हजारों टैक्सी ऑपरेटर्स की रोजी-रोटी के लाले पड़ जाएंगे। अच्छा तो यह होता कि प्रदेश सरकार हेलीकॉप्टर सेवा अनछुए पर्यटन स्थलों को शुरू कर अनेकों क्षेत्रों को पर्यटन से जोड़ती।
      उन्होंने कहा कि हामटा, चंद्रखणी, लमडुग, पांडु रोपा, आदि अनेकों क्षेत्रों का हेलीकॉप्टर सेवा शुरू कर क्षेत्रों से संबंधित बेरोजगारों को रोजगार दिया जा सकता है। इस दौरान मनाली ब्लॉक कांग्रेस के महा सचिव चेत राम नेगी, सचिव रोशन लाल शर्मा, सोयल पंचायत के उपप्रधान लालचंद, ब्लाक सेवादल अध्यक्ष नेस राम, कोशाध्यक्ष योग राज ठाकुर, जय चन्द सहित अनेको कांग्रेस के पदाधिकारी उपस्थित रहे।
Share.

About Author

Leave A Reply