सुभाष कुमार गौतम/कुल्लू 

  अमृतसर के दर्दनाक हादसे के बाद हिमाचल सरकार अलर्ट हो गई है। लोगों की सुरक्षा को लेकर सभी डीएम को एडवाइज़री जारी राजस्व एवम आपदा प्रबंधन की अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नंदा ने जारी किए है। उपायुक्त कुल्लू को विशेष निर्देश जारी कर हिमाचल में कुल्लू दशहरा व दीपावली को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सुरक्षा अलर्ट जारी कर दिया है। यह निर्णय पंजाब में दशहरा पर्व पर हुई दर्दनाक घटना के बाद सबक के तौर पर लिया गया है। इस निर्णय का सबसे बडा कारण है कुल्लू दशहरा में आने वाले लाखों लोगों की सुरक्षा। ताकि प्रशासन की ओर से कोई चूक ना हो।

    अंतरराष्ट्रीय उत्सव होने के कारण यहाँ हर रोज लाखों लोग व विदेशों से पर्यटक आ रहे है। इतना ही नहीं साथ में व्यास नदी बहती है और लोग सेल्फी लेने के लिए नदी के बीच पत्थरों पर जान जोखिम में डालकर सेल्फी लेते है। लेकिन यह शौंक कई बार महंगा पड जाता है। लोग जान पर खेल जाते है। उधर उपायुक्त कुल्लू यूनस खान ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य सचिव राजस्व आपदा एवम प्रबंधन की ओर से जो निर्देश मिले है। सभी कार्य उसी तरह किया जा रहा हैं।

    मेले में लोगों की सुरक्षा के लिए भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। व्यास के किनारे चेतावनी साइन बोर्ड लगाए गए है। पुलिस फायर ब्रिगेड स्वास्थ्य सेवाओं को अलर्ट रखा गया है। तथा प्रशासन ने मेले मे कुछ स्थानों को सीसीटीवी से भी कनेक्ट किया है। जिस पर प्रशासन हर पल नजर बनाए हुए है।

Share.

About Author

Leave A Reply