एमबीएम न्यूज़/हमीरपुर
   राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं राज्य सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत उपमंडल सुजानपुर की गर्भवती महिलाओं एवं जीरो से 2 वर्ष के बच्चों के लिए विशेष दिन निर्धारित किए गए हैं। जिसमें स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं दी जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग सुजानपुर द्वारा इससे संबंधित एक विस्तृत योजना का खाका उपमंडल अधिकारी सुजानपुर को सौंपा गया। इस मिशन इंद्रधनुष के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। खंड स्वास्थ्य अधिकारी संजय भारद्वाज ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष के संदर्भ में एक एक्शन प्लान उपमंडल अधिकारी को सौंपा गया है। जिसमें 22 अक्टूबर, 22 नवंबर और 22 दिसंबर 2018 तीन चरणों में सात कार्य दिवस लगाए जाएंगे। जिसमें अप्रत्यक्षिति महिला एवं बच्चों का प्रतिरक्षण किया जाएगा।
   इस इंद्रधनुष कार्यक्रम में खंड स्वास्थ्य सुजानपुर की ओर से 20 स्वास्थ्य कार्यकर्ता चार स्वास्थ्य पर्यवेक्षक 50 आशा कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से लगाया गया है। जो इस कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। उधर मिशन इंद्रधनुष के बारे में उपमंडल अधिकारी सुजानपुर शिवदेव सिंह ने बताया स्वास्थ्य विभाग सुजानपुर की ओर से एक एक्शन प्लान जिसमें गर्भवती महिलाओं एवं जीरो से 2 वर्ष के बच्चों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी।
     इस अवधि में बच्चों को लगने वाले टीके लगाए जाएंगे । महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान क्या क्या उपयोगी स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मिलनी चाहिए। पूरे उपमंडल में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। लोगों को विशेष रूप से महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने लोगों से सहयोग और फायदा लेने की अपील की है।v
Share.

About Author

Leave A Reply