एमबीएम न्यूज़/हमीरपुर
जिला प्रशासन के सहयोग से महिला एवं बाल विकास विभाग हमीरपुर द्वारा शनिवार को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोरंज के सभागार में प्रोत्साहन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें उपायुकत डा. ऋचा वर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उपायुक्त ने भोरंज शिक्षा खंड के विभिन्न स्कूलों की  दसवीं कक्षा में 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक अर्जित करने वाली 56 मेधावी छात्राओं को सम्मानित किया।
     मुख्यातिथि ने मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन स्वरूप प्रशस्ति पत्र के अलावा  अंग्रजी- हिन्दी ऑक्सफोर्र्ड शब्दकोष प्रदान किया। ताकि बच्चे अपने ज्ञान में और भी इजाफा कर सकें। उन्होंने छात्राओं का आहवान किया कि वह जीवन में आगे बढऩे के  लिए लक्ष्य निर्धारित करें तथा उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि आज  हर क्षेत्र में रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध  हैं तथा बच्चे अपनी अभिरूचि के अनुसार किसी भी फील्ड को चुनकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।
      उन्होंने छात्राओ को कहा कि वह दसवीं अथवा बाहरवीं के बाद भी अपनी पढ़ाई को जारी रखें  तथा पढ़ाई के साथ खेलकूद गतिविधियों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लें। उन्होंने कहा कि सपोर्टस  के क्षेत्र में नौकरियों के अच्छे अवसर हैं, इसलिए बच्चे खेलों में भी उत्कृष्ट रहकर अपने भविष्य को संवार सकते हैं। उन्होंने  छात्राओं का आहवान किया कि वह प्रतिदिन अखबार पढ़ें तथा देश-विदेश में हो रही प्रत्येक जानकारी से स्वयं को अपडेट रखें। उन्होंने कहा कि स्कूल की लाईब्ररी के लिए कुछ ऐसी  पुस्तकें उपलब्ध  करवाने का प्रयास किया जाएगा जो कि बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सहायक सिद्ध होंगी।
      इस अवसर पर एनआईटी हमीरपुर से  फैकल्टी प्रो अनूप ने कंप्यूटर सक्रीन के माध्यम से  मैडीकल, नॉन मैडीकल, आर्टस, कॉमर्स संकायों में अध्ययनरत मेधावी छात्राओं को कैरियर कांसलिंग को लेकर तमाम पहलुओं की बारीकी से जानकारी दी। उन्होंने बच्चों का आहवान किया कि वह अपनी अभिरूचि के  अनुसार फील्ड को चुनें तथा बेसिक पुस्तकों को पढऩे के साथ सामान्य ज्ञान को अपडेट रखें। उन्होंने बच्चों को अच्छे शिक्षण सस्थानों में पढ़ाई करने को प्राथमिकता देने का भी सुझाव दिया।
      इससे पहले एसडीएम भोरंज संदीप सूद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा उन्हें शॉल-टोपी भेंट कर सम्मानित किया। प्रो अनूप को भी डीपीओ तिलक राज आचार्य ने सम्मानित किया। इस अवसर पर सीडीपीओ बलवीर सिंह बिरला, विधिक अधिकारी उमेन्द्र परमार, स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य सुदेश कुमार के अतिरिक्त छात्राओं के अभिभावक-अध्यापक तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
Share.

About Author

Leave A Reply