अभिषेक मिश्रा/बिलासपुर 
जिला में होने वाली उत्तरी भारत की सुप्रसिद्ध राम नाटक मंचन को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। शारदीय नवरात्रों के पहले दिन से होने वाले इस भव्य कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए श्री राम नाटक समिति (पंजी) के प्रधान नरेंद्र पंडित के नेतृत्व में काम शुरू हो चुका है। मंच सच्जा के प्रभारी संजय कंडेरा ने बताया कि इस बार दृश्यों को और आकर्षक बनाने के लिए नई तकनीक पर बल दिया जा रहा है ताकि दर्शकों का जुड़ाव मंच तक बना रहे। उन्होंने बताया कि समिति के सभी छोटे-बड़े सदस्य दस दिनों तक चलने वाले जिला के सबसे बड़े कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं। रविवार को मंच तैयार करने में प्रभारी संजय कंडेरा और उनकी पूरी टीम कड़ी मेहनत कर रही है।

                  राम नाटक मंचन की तैयारियां करते

         प्रधान नरेंद्र पंडित और निर्देशक अनिल मैहता ने बताया कि हर साल की तरह इस बार राम नाटक मंचन पूरी श्रद्धा और प्रेम से किया जाएगा। जिसके लिए समिति के सभी सदस्यों ने तैयारियां आरम्भ कर दी हैं। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से करीब सौ से अधिक सालों से चली आ रही इस परंपरा का हिस्सा होना स्वयं में गौरव का विषय है। इसलिए हर साल मंच एवं प्रदर्शन को और आकर्षक बनाने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद के सभागार में रिहर्सल कार्यक्रम शुरू हो चुका है तथा सभी कलाकार कठिन परिश्रम कर रहे हैं।
          प्रधान ने बताया कि इस बार भी समिति ने निर्णय लिया है, कि बेहतरीन अदाकारी प्रस्तुत करने वाले नए कलाकारों को समिति की ओर से मंच पर अभिनय करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि कोई कलाकार इस ऐतिहासिक मंच पर कला प्रस्तुत करने का पुण्य कमाना चाहता हो तो वह रिहर्सल समय में मिलकर अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर सकता है। निर्णायक मंडल द्वारा उसे अपने अभिनय की प्रस्तुति का अवसर प्रदान किया जाएगा।
        रविवार को मंच को तैयार करने में संजय कंडेरा के अलावा वरिष्ठ कार्यकर्ता मदरू राम, शुभम कुमार, आशीष कंडेरा, विकास, विनीत जोगी, शुभम कौंडल, रघुवीर सिंह, योगेश , अरूण, अमित, दक्ष, रजत, पवन, पंकज, रोहित, मनीष, पिंटू, आदित्य, ईमरान, शुभम कल्याण, पवन, अंश, अभिषेक, आदि ने अहम भूमिका निभाई  हैं।
Share.

About Author

Leave A Reply