नीना गौतम/कुल्लू 
स्वच्छता में राष्ट्रीय आवार्ड से नवाजी अनुसंगी एरिया लेवल समिति कुल्लू कई सराहनीय कार्य कर रही है। समिति द्वारा शहर को साफ सुथरा रखने के लिए लंबे समय से अभियान छेड़ा हुआ है। इसी कड़ी में समिति की महिलाओं ने नेहरू पार्क सरवरी में सफाई की। इस अवसर पर समिति की जागरूक महिलाओं ने बताया कि उनका उद्देश्य शहर को स्वच्छ बनाने व आमजन को जागरूक करना है। इस अभियान के तहत अभी तक शहर के हर वार्ड में सफाई अभियान चलाया जा चुका है। स्वच्छता अभियान के तहत समिति की महिलाओं ने शहर में भांग उखाड़ो अभियान भी चलाया और लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक किया।
सराहनीय कार्य के लिए समिति को जहां दिल्ली में राष्ट्रीय आवार्ड मिल चुका है वहीं जिला प्रशाशन भी समिति की महिलाओं को सम्मानित कर चुकी है। इसके अलावा समिति समर इंटर्नशिप में भी द्वितीय स्थान पर आई है। इस अवसर पर समिति की महिलाओं ने जनता से अपील की है कि शहर के हर मैदान व पार्कों को स्वच्छ रखें। समिति की महिलाओं ने दुःख प्रकट किया है कि आजकल जहां पूरे भारत में स्वच्छता अभियान चला हुआ है। वहीं कुल्लू शहर के मैदानों व पार्कों में नशेड़ियों का कब्जा है। कई स्थानों पर बीयर व शराब की बोतलें पाई जा रही है।
     समिति ने पुलिस व प्रशासन से भी मांग की है कि रात के समय ऐसे स्थानों की चेकिंग की जाए। मैदानों व पार्कों में शराब पीने वालों पर नुकेल कसी जाए। गौर रहे कि आजकल कुल्लू के मैदानों व पार्कों में जैसे ही सुबह प्रवेश किया जाता है तो बोतलों के ढेर मिल जाते हैं। कई जगह बोतलें थोड़ी होती है। शीशे के कंकर पूरे मैदान में बिखरे होते हैं, जबकि मैदान में शहर के नागरिक सुबह के समय मॉर्निंग वॉक को आते हैं और उन्हें काफी परेशानी होती है।
Share.

About Author

Leave A Reply