एमबीएम न्यूज़/हमीरपुर

केंद्र की मोदी सरकार का स्वच्छता अभियान सुजानपुर महाविद्यालय में पूरी तरह फेल होता नजर आ रहा है। आलम यह है कि जिस शिक्षा के मंदिर में आए दिन स्वच्छता अभियान को लेकर रैलियां निकाली जाती हैं। उसी शिक्षण संस्थान में सफाई व्यवस्था इस कदर बिगड़ी है कि छात्र-छात्राओं को गंदगी भरे शिक्षण संस्थान में गंदगी के बीच बैठकर कक्षाएं लगानी पड़ रही हैं। उपमंडल सुजानपुर के ठाकुर जगदेव चंद्र डिग्री कॉलेज में सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता नारेबाजी करते

    महाविद्यालय की बिगड़ी सूरत को लेकर उसे सही करवाने के लिए छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने महाविद्यालय परिसर में जमकर नारेबाजी की। महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ हुई इस नारेबाजी में सफाई व्यवस्था को लेकर महाविद्यालय के सफाई अभियान की पोल खुलती नजर आई। महाविद्यालय में सफाई व्यवस्था इस कदर चरमराई है कि मुख्य रास्तों के साथ-साथ महाविद्यालय परिसर के कमरों मैं गंदगी का अंबार लगा है।
    आलम यह है कि छात्र-छात्राएं कक्षाओं में शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर हैं। जहां पर गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। एक तरफ छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं, वहीं उसी कमरे में चारों तरफ गंदगी फैली हुई है। मजबूरी में जहां शिक्षा ग्रहण हो रही है। मजबूरी में छात्र-छात्राओं को अध्यापकों द्वारा शिक्षा ग्रहण करवाई जा रही है। सुजानपुर महाविद्यालय के पुराने भवन कॉमर्स ब्लॉक में सफाई व्यवस्था का जनाजा निकला हुआ है। मुख्य रास्ते से शुरू हुई गंदगी कक्षाओं तक पहुंची हुई है।
     गैलरी परिसर में लगे कूड़ेदान लबालब भरे हुए हैं। इसके साथ ही छात्राओं के कॉमन रूम शिक्षा ग्रहण करने वाले रूम, लैब हर तरफ गंदगी का आलम है। महाविद्यालय में सफाई व्यवस्था इस तरह चरमरा गई है। ऐसा मंजर पहली बार देखने को मिल रहा है। बिगड़ती सफाई व्यवस्था को लेकर छात्र संगठन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने महाविद्यालय परिसर में जमकर नारेबाजी की। सफाई व्यवस्था को लेकर महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ अपना गुस्सा निकाला गुस्साए छात्रों ने सफाई व्यवस्था सुधारने को लेकर कक्षाएं बीच में छोड़कर इस नारेबाजी में भाग लिया।
    छात्र संगठन के नगर संयोजक पूर्व डोगरा तहसील संयोजक संदीप धीमान की अगुवाई में हुए इस धरने प्रदर्शन में सुजानपुर महाविद्यालय के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। संगठन के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि लगातार मांग पत्र देने के बावजूद इस पर कोई कार्रवाई प्रशासन द्वारा नहीं की जा रही है। जो बेहद शर्मनाक बात है।
    उधर, इस संबंध में महाविद्यालय कार्यकारी प्रचार्य राजेश कुमार से बात की तो उन्होंने बताया सफाई व्यवस्था को लेकर मंगलवार सफाई कर्मियों की ड्यूटी संबंधी नई समय सारणी बना दी गई है। जिसके बाद अब रोजाना दोनों शिक्षण संस्थानों में नियमित सफाई होगी। कॉमर्स ब्लॉक में फैली गंदगी को साफ करवा दिया गया है। भविष्य में सफाई व्यवस्था का पूरा ख्याल रखा जाएगा।
Share.

About Author

Leave A Reply