रिकांगपिओ/जीता सिंह नेगी
जिला किन्नौर का चौथा जनमंच पूह उप-मण्डल के स्किब्बा में आयोजित किया गया। जिसमें अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश विधानसभा राजीव बिंदल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जनमंच में पूह उपमंडल की दस पंचायतों को शामिल किया गया था, जिसमें 640 स्थानीय लोगों ने भाग लेकर अपनी समस्याओं को सरकार तक पंहुचाया। अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया गया। इस अवसर पर सभी विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए, जिसमें स्थानीय लोगों को विभिन्न प्रमाण पत्र भी मौके पर ही बनाए गए।

जनमंच में विभाग द्वारा लगाया प्रदर्शनी का अवलोकन करते मुख्य अतिथि

              इसके अतिरिक्त खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा पूह उपमंडल की 101 लोंगों को मुफ़्त रसोई गैस कनैक्शन प्रदान किए गए। विधान सभा अध्यक्ष राजीव बिदंल ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा जनता तक सीधी पहुंच बनाने के लिए जनमंच कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। इस कार्यक्रम के तहत जनता की समस्याओ का निपटारा किया जाता है। जनमंच के माध्यम से जनता अपनी समस्याओं को सरकार तक पंहुचा सकती है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को जनमंच को पूरी गंभीरता से लेने को कहा।
          जनमंच के दौरान 432 शिकायतें प्राप्त की गई जिनमें से 211 का निपटारा किया गया। जनमंच में राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के करीब 39 प्रमाणपत्र, पैंशन के 6 मामले, एचआरटीसी द्वारा 18 बस पास बनाए गए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा 43 मरीजों का रक्तचाप व मधुमेह की जांच कर दवाईंया वितरित की गई। आयुर्वेद विभाग द्वारा 38 मरीजों की प्राथमिक जांच कर दवाईंया दी गई। इस मौके पर सांसद मण्डल लोक सभा रामस्वरूप विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधी भी मौजूद थे।
Share.

About Author

Leave A Reply