अभिषेक मिश्रा / बिलासपुर
हिमाचल प्रदेश राज्य पत्रकार महासंघ के राज्य समारोह संचालन समिति की बैठक रविवार को बिलासपुर के सर्कट हाउस में राज्य पत्रकार महासंघ के राज्य अध्यक्ष पंडित जयकुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई।  इस बैठक में 12 अगस्त को होने वाले अधिवेशन की व्यवस्थाओ पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा मान्यता प्राप्त पत्रकारों और सेवानिवृत पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य सुविधा को 50 हज़ार से बढ़ा कर 2.50 लाख रुपये कर देने की घोषणा का स्वागत करते हुए उनका आभार व्यक्त किया है।
    उनसे आग्रह किया है कि इस स्वास्थ्य सुविधा का लाभ बिना किसी भेदभाव के प्रदेश भर के सभी पत्रकारों को दिए जाने के आदेश दिए जाएँ। परिधि गृह में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करने के बाद राज्य पत्रकार महासंघ के राज्य अध्यक्ष जयकुमार ने बिलासपुर नगर में परिधि गृह के समीप किसान भवन में 12 अगस्त को सुबह 11 बजे से राज्य पत्रकार महासंघ के राज्य स्तरीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री द्वारा पधारने की सहमति दिए जाने पर राज्य पत्रकार महासंघ की ओर से उनका धन्यवाद किया है।             उन्होंने कहा कि इस सम्मलेन में पत्रकारों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले मांग पत्र पर भी विस्तृत चर्चा की गई और सरकार से आग्रह किया कि प्रदेश भर में पत्रकारों में कथित मान्यता प्राप्त और गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों में अनुचित, अव्यवहारिक और असंगत भेदभाव को समाप्त करने और सभी पत्रकारों को एक समान सुविधाएं देने, हरियाणा सरकार की भांति सेवानिवृत हो चुके या पत्रकारिता में 20 वर्ष पूरा कर चुके पत्रकारों को 10 हज़ार रूपये मासिक पेंशन दिए जाने और राज्य सरकार के “ पत्रकार कल्याण कोष “ को उपयोगी बनाने तथा सरकार द्वारा हर वर्ष विज्ञापन पर व्यय किए जाने वाली राशि के कुल बजट का 5 प्रतिशत इस कोष के लिए दिए जाने का भी आग्रह किया।
      एक अन्य प्रस्ताव में डाक सेवा में फैली अब्यव्स्था के कारण सभी पत्रकारों को इस सम्मेलन का निमंत्र्ण पत्र पहुंचाया जाना असंभव बताते हुए सभी पत्रकारों से आग्रह किया कि समाचार पत्रों में छपे समाचार को ही निमंत्र्ण मान कर इस सम्मलेन में अवश्य भाग लें। जयकुमार ने कहाकि समारोह के अवसर पर सुबह 8 बजे से लेकर 9 बजे तक सभी स्कूलों के बच्चों की  पुष्प गुच्छ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसके संयोजक वरिष्ठ पत्रकार अरुण डोगरा होंगे।
     इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र – छात्राओं को प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले को 2 हज़ार रूपये , दूसरा पुरस्कार पाने वाले  को एक- एक हज़ार के दो पुरस्कार और तीसरा पुरस्कार पाने वाले को पांच- पांच सौ रूपये के दो पुरस्कार दिए जायेंगे। इस अवसर पर पुस्तक व पत्रिका की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी जिसके लिए लेखकों और संपादकों से 9 अगस्त तक प्रविष्ठियां आमंत्रित की गयी हैं।
     इस प्रदर्शनी के रत्तन चाँद निर्झर संयोजक और सुरेन्द्र मिहास, भीमसिंह परदेशी सह- संयोजक तथा आतिथि स्वागत समिति के संयोजक कश्मीरसिंह ठाकुर व विपिन चंदेल सह संह्योजक  तथा अभिषेक मिश्रा ,गोपाल शर्मा ,राजेश कुमार और रणजीत कुमार सदस्य होंगे | बैठक में इनके अतिरक्त शक्ति उपाध्याय , वेद शर्मा , बृज लाल शर्मा , रामसिंह ,सीमा राव और आर.के मिश्रा भी उपस्थित थे।
Share.

About Author

Leave A Reply