जीता सिंह नेगी/  रिकांगपिओ
स्पीति घाटी में शीघ्र ही सब्जी मण्डी की स्थापना की जाएगी जिससे स्पीति घाटी के किसानों को अपने सब्जियां बेचने के लिए सुविधा होगी। यह घोषणा कृषि, जनजातीय विकास एवं सूचना  प्राद्यौगिकी मन्त्री  डा. राम लाल मारकण्डा ने अपने चार दिवसीय स्पिति घाटी के प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत धनकर के गांव माने में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होने किसाानों को विभिन्न प्रकार की सब्जियां को उगाने का आह्वाहन किया। किसानों को फसल चक्र अपनाने का भी सुझाव दिया। ताकि किसान कम भूमि में अधिक फसलों की पैदावार करके अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकें।

बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास करते हुए मन्त्री  डा. राम लाल मारकण्डा

      उन्होने कहा कि स्पीति घाटी में सब्जी मण्डी के खुलने से क्षेत्र के किसानों को जहां एक ओर अपनी सब्जियों को बेचने के लिए नजदीक में ही सुविधा होगी। वहीं दूसरी ओर उन्हे मूल्य भी उचित मिलेगा। उन्होने किसानों से कृषि की पैदावार को बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक को अपनाने का भी सुझाव दिया। इसके अतिरिक्त उन्होने माने गांव में 1 करोड़ 26 लाख रूपए की अनुमानित बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास किया। इस योजना के शुरू होने पर लगभग 68 परिवार लाभान्वित होंगे। 2500 वीघा भूमि में सिंचाई की सुविधा होगी। इसके पश्चात मारकण्डा ने ग्राम पंचायत ताबो में 37 लाख रूपए की अनुमानित बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास किया। इस योजना के शुरू होने से गांव के लगभग 63 परिवारों की 17 हैक्टेयर भूमि में सिचाई की सुविधा होगी।
     अपने काजा प्रवास के दौरान उन्होने लांगचा, हिक्मि, कोमिक तथा डेमूल आदि पंचायतों का दौरा भी किया। लोगों की समस्याएं भी सुनी। उन्होने कोमिक में 1 करोड़ 20 लाख की लागत से बनने वाले समुदायिक भवन के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मन्त्री ने डेमूल के महिला मण्डल को भवन निर्माण के लिए 5 लाख रूपए देने की भी घोषणा की।
     इस अवसर पर ए डी सी काजा डा. विक्रम नेगी, डी एफ ओ राजीव शर्मा, एस डी एम काजा जीवन नेगी, एक्सियन आई पी एच मनोज नेगी, बी डी ओ गोपी चन्द पाठक, जिला परिषद सदस्य एवं जनजातीय सलाहकार समिति सदस्य लोबजंग बोद्व सगनम तथा राजेन्द्र बोद्व, ग्राम पंचायत प्रधान ताबो डेचिन आंगमों, पंचायत प्रधान धनकर छोतन चांगमों, पंचायत प्रधान लांगचा शेर सिंह, पंचायत प्रधान डेमूल पदमा भूटित आदि उपस्थित थे।  
 
 

Share.

About Author

Leave A Reply