एमबीएम न्यूज़ / हमीरपुर
खेल महाकुंभ के पहले चरण में हमीरपुर खंड की कबड्डी प्रतियोगिता में बजूरी ने लाहलड़ी को हराकर अपना दबदबा कायम किया। वीरवार देर सांय को हमीरपुर के ब्वायज स्कूल के खेल मैदान में कबड्डी की फाइनल प्रतियोगिता शुभारंभ ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पुरस्कृत भी किया। कबड्डी मुकाबले में पहले स्थान पर रही बजूरी की टीम को 5100 रुपए का नगद पुरस्कार दिया गया। जबकि उपविजेता लाहलड़ी को 3100 रूपये तथा झनियाराए बारी फरनोल संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे।

विजेता टीम को सम्मानित करते हुए वीरेंद्र कंवर

      इन टीमों को 2100-2100 रूपये का नगद पुरस्कार दिया गया। स्टार ऑफ द मैच संदीप को भी मुख्यातिथि ने टीशर्ट भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि खेल महाकुंभ के माध्यम से खिलाडियों को राष्ट्र तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में खेल महाकुंभ में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की 800 से ज़्यादा पंचायतें के 5200 से ज़्यादा गाँव की 1300 से ज़्यादा टीमों के ज़रिए 1 लाख से ज़्यादा युवा जुड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक न्यू इंडिया विजन के साथ देश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने की इच्छाशक्ति के साथ काम कर रहे हैं। खेल का सेक्टर भी इस से अछूता नहीं है।
     समय की माँग है कि हम सिर्फ खेलों को देखने या पसंद करने वाले नहीं बल्कि दुनिया में देश का नाम रोशन करने वाले विश्वस्तरीय खिलाड़ी पैदा करने वाले देश के रूप में पहचान कायम करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और पंचायत स्तर पर बहुत सी अनूठी प्रतिभाएँ मौजूद हैं। जिन्हें बस ढूँढ कर सामने लाने के लिए एक मंच की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ अपनी तरह का एक बहुत ही अलग और बड़ा खेल आयोजन है। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति के समग्र विकास और राष्ट्र निर्माण में खेलों की अहम भूमिका है।
     उन्होंने कहा कि सांसद अनुराग ठाकुर के प्रयासों से आज हिमाचल प्रदेश में खेलों का नया ढाँचा विकसित हो रहा है। धर्मशाला में क्रिकेट स्टेडियम बनने से हिमाचल प्रदेश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिली है।
Share.

About Author

Leave A Reply