एमबीएम न्यूज़ / कुल्लू
महिलाओं के मासिक धर्म से संबंधित भ्रांतियों को दूर करने तथा आम महिलाओं को जागरुक करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा आरंभ किए गए नारी गरिमा अभियान के अंतर्गत वीरवार को लगघाटी के गांव भुट्ठी में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। उपायुक्त यूनुस की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में लगघाटी और आस-पास के क्षेत्रों की सैकड़ों महिलाओं ने भाग लिया।

महिला व बाल विकास विभाग कुल्लू के जागरूकता शिविर के दौरान महिलाएं व अन्य

    इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि महिलाओं के मासिक धर्म को लेकर समाज के कुछ वर्गों में अभी भी कुछ भ्रांतियां व्याप्त हैं। इनको दूर करने के लिए कुल्लू जिला में प्रशासन ने महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से एक व्यापक अभियान चलाया है। इस वर्ष पहली जनवरी को आरंभ किए गए इस अभियान के अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं तथा आम महिलाएं मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली विभिन्न सावधानियों के प्रति जागरुक हो रही हैं।
     उपायुक्त ने बताया कि लगघाटी की महिलाओं को आसानी से सेनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भुट्ठी में इसी माह सेनेटरी पैड की मशीन स्थापित की जाएगी। कुल्लू और मनाली के अस्पतालों में भी इसी तरह की मशीनें लगाई जाएंगी। इससे पहले जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र सिंह आर्य ने उपायुक्त, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा नारी गरिमा अभियान की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की।
    उन्होंने पोक्सो एक्ट, बाल-बालिका विकास योजना और महिला एवं बाल विकास विभाग की अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी। राज्य महिला आयोग की सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य मंजरी नेगी, प्रेमलता ठाकुर, स्वास्थ्य शिक्षक देवकला महंत, पर्यवेक्षक नरेश कौंडल, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक इंद्रदेव, पंचाली महिला मंडल प्रधान तृप्ता देवी और अन्य वक्ताओं ने भी महिलाओं का मार्गदर्शन किया।
    इस दौरान नेशनल एसोसिएशन फाॅर ब्लाइंड्स की कलाकार पायल ठाकुर व ईशा, देव म्यूजिकल अकादमी के कलाकारों, महिला मंडलों की सदस्यों व आंगनबाड़ी कर्मचारियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. विक्रम कटोच, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक लाल सिंह, चपाड़सा की प्रधान विमला देवी, अन्य पंचायतों के जनप्रतिनिधि, विभिन्न संस्थाओं के कार्यकर्ता तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Share.

About Author

Leave A Reply