वी कुमार /मंडी
मंडी जिला मुख्यालय के साथ लगती ग्राम पंचायत भरौण के बड़ोग गांव में स्थित भारत रत्न बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेदकर की प्रतिमा पर छत डालने की दिशा में प्रयास शुरू हो गए हैं। बता दें कि इस गांव में सेवानिवृत कर्मचारी मस्त राम ने वर्ष 2011 में अपने खर्चे से डा. अम्बेदकर की प्रतिमा को स्थापित किया था, लेकिन उनके पास इतना पैसा नहीं था कि इस पर छत भी डलवा सकते।
बारिश और तेज धूप के कारण इस प्रतिमा को नुकसान पहुुंच रहा है इसलिए अब इस पर छत डालने के प्रयास तेज हो गए हैं। बहुजन समाज पार्टी के जिला प्रधान नरेंद्र कुमार ने बताया कि इस बारे में जिला प्रशासन को सूचित किया गया है। डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने एसडीएम सदर डा. मदन कुमार को एक सप्ताह के भीतर पूरी रिपोर्ट देने को कहा है।
उन्होंने कहा कि बहुत से बड़े विभाग डा. अम्बेदकर के नाम पर पैसा जारी करते हैं। इन्होंने इस प्रपोजल को बीबीएमबी को भेजने का आग्रह किया है। बीबीएमबी एससी, एसटी, ओबीसी इम्पलॉजय एसोसिएशन अध्यक्ष दिनेश सागर ने कहा कि प्रबंधन के माध्यम से प्रतिमा पर छत डलवाने के लिए धन उपलब्ध करवाया जाएगा। वहीं उन्होंने उन लोगों से भी स्वैच्छा से सहयोग देने का आहवान किया जो आज डा. अम्बेदकर का अनुसरण करते हुए उच्च पदों पर आसीन हुए हैं। उन्होंने कहा कि जो भी जिस भी रूप में सहयोग देना चाहता है दे सकता है।
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में डा. अम्बेदकर की काफी कम प्रतिमाएं हैं। उन्हीं में से एक बड़ोग गांव में भी है। प्रतिमा सुरक्षित रहे इसके लिए अब संस्थाओं ने प्रयास करना शुरू कर दिए हैं। इस मौके पर बसपा के जिला महासचिव नारायण सिंह सहित स्थानीय ग्रामीण भी मौजूद रहे।

Share.

About Author

Leave A Reply