नितेश सैनी / सुंदरनगर
केंद्र की भाजपा सरकार पिछले चार वर्षों से और प्रदेश की भाजपा सरकार पिछले छ: माह से अनूसचित जाति वर्ग के हितों के साथ लगातार कुठाराघात करती आ रही है। जिस कारण इस वर्ग में भाजपा के प्रति आक्रोश है। यह शब्द बुधवार को आल इंडिया कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं अनूसूचित जाति विभाग के प्रदेश प्रभारी डा. एसपी सिंह ने सुंदरनगर में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार संविधान के तहत मिले इस वर्ग के हकों को छीनना चाहती है। जिसे कदापि होने नहीं दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इसी के चलते 2 अप्रैल को बिना किसी राजनैतिक दल के समर्थन पर इस वर्ग के लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से बंद का आह्वाहन किया गया। जिसमें करीब एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हुई। जबकि कई लोगों को जेल भी जाना पड़ा। उन्होंने कहा कि अनूसचित जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए करीब ढाई सौ छात्रवृतियों को कम कर महज 25 कर दिया गया है।
केंद्र सरकार सभी संवैधानिक संस्थाओं को बंद करने पर आमादा है। उन्होंने कहा कि इसी के चलते कांग्रेस ने संविधान बचाओ देश बचाओ अभियान 23 अप्रैल से शुरू किया है। जिसे अब हिमाचल प्रदेश में भी शुरू किया जाएगा। इसको लेकर आगामी 9 सितंबर को सुंदरनगर में प्रदेश स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें अनूसचित जाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतिन राऊत कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल सहित प्रदेश के समस्त नेता शामिल होंगे।
उन्होंने कहा कि सुंदरनगर में आयोजित करने के उपरांत इस कार्यक्रम को प्रदेश के विभिन्न जिला मुख्यालयों में भी आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 30 प्रतिशत जनसँख्या कुल जनसख्या का एक तिहाई अनूसचित जाति वर्ग है। इसके बावजूद भी इस वर्ग के हक सुरक्षित नहीं है।

Share.

About Author

Leave A Reply