रिकांगपिओ / जीता सिंह नेगी

जिला किन्नौर के रिकांगपिओ स्थित डीसी ऑफिस में मंगलवार को प्राक्कलन समिति के किन्नौर जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान प्राक्कलन समिति द्वारा जिले में प्रत्येक विभाग द्वारा चलाई जा रही विकासात्मक योजनाओं एवं कार्यों के गत तीन वर्षों के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

प्राकक्लन समिति की बैठक

    बैठक की अध्यक्षता प्राक्कलन समिति के अध्यक्ष रमेश चन्द ध्वाला ने की, जिसमें प्राक्कलन समिति के सदस्य जगत सिंह नेगी, विनोद कुमार, राजेन्द्र राणा, नरेन्द्र ठाकुर, जिया लाल, सुरेन्द्र शौरी व सतपाल सिंह रायजादा भी उपस्थित थे।
    बैठक में समिति ने  जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, विभिन्न विभागों में रिक्त पदों, लाडा के तहत किए जा रहे कार्योंर्ं का ब्यौरा लिया। समिति ने जिला किन्नौर में हुए सडकों के कार्यों की प्रंशसा की।
बैठक में समिति को अवगत करवाया गया कि जिले में आवारा पशुओं की बढती संख्या के नियन्त्रण हेतु 21 हजार 500 पशुओं पर चिप लगाया गया है। आवारा पशुओं के लिए गौसदन स्थापित किए जा रहे हैं। बैठक में समिति ने आवारा पशुओं के नियन्त्रण हेतु गायों का पंजीकरण करवा कर गायों की जानकारी राशन कार्ड में दर्ज करवाने की निर्देश पशुपालन कार्यालय को दिए।
    समिति ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य कार्यालय को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में लोगों की आर्थिकी बागवानी व कृषि पर निर्भर है। फसलों की सिंचाई हेतु प्रर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करवाने को कहा ताकि लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। बैठक में समिति को अवगत करवाया गया कि जिले में लगभग 5204 पेंशनर है, जिनमें 70 साल से अधिक व्यक्तियों को भी जोडा गया है।
   समिति ने जिले में जिन स्कूलों का परिणाम दसवीं की परीक्षा में 25 प्रतिशत से कम रहा, उन स्कूलों की रिर्पोट भी मांगी। समिति ने जिले में शिक्षा को सुदृढ करने को कहा। समिति ने जिले में जो कार्य प्रगति पर है व जिन कार्यों के लिए बजट स्वीकृत कर, जिनका कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है उन योजनाओं व कार्यों की रिपोर्ट 2 जुलाई 2018 तक समिति कार्यालाय में जमा करने के निर्देश दिए।
    इसके पश्चात समिति ने रिकांगपिओ स्थित निर्माणाधीन बहुउद्देशीय पुलिस स्टेडियम तथा जिला सभागार का निरिक्षण भी किया। बैठक में उपायुक्त किन्नौर गोपाल चन्द, पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा, अतिरिक्त दण्डाधिकारी पूह शिव मोहन सैनी, उप-मण्डलाधिकारी कल्पा डॉ मेजर अवनिन्द्र कुमार, उप-मण्डलाधिकारी निचार घनश्याम दास शर्मा, आयुक्त-उपायुक्त सुरेन्द्र ठाकुर व अन्य जिला अधिकारी एवं कर्मचारी भी इस बैठक में उपस्थित थे।
Share.

About Author

Leave A Reply