एमबीएम न्यूज़/ ऊना
जिला के ऊना विकास खंड का सांसद स्टार खेल महाकुंभ का आगाज आज इंदिरा गांधी खेल परिसर से हुआ। सांसद स्टार खेल महाकुंभ का आयोजन सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा पूरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में किया जा रहा है। जिसमें 19 विकास खंडों की लगभग 900 पंचायतों के लगभग एक लाख खिलाडी कबड्डी, बॉलीवाल, बॉस्केटबाल, फुटबाल, क्रिकेट व एथलैटिक्स में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। जबकि ऊना ब्लॉक से 103 टीमों के खिलाडी विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपना दमखम दिखाएंगे। सांसद स्टार खेल महाकुंभ के ऊना ब्लॉक का शुभारंभ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने किया।

प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में उपस्थित दोनों टीमों के खिलाडी

इस मौके पर पूर्व मंत्री प्रवीण शर्मा तथा अंतर्राष्ट्रीय कबडडी खिलाडी विशाल भारद्वाज भी बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर बोलते हुए सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ग्रामीण परिवेश से जुडे खिलाडियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए सांसद अनुराग ठाकुर के प्रयासों से पूरे संसदीय क्षेत्र में सांसद स्टार खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि ऊना ब्लॉक में अगले कुछ दिनों में विभिन्न स्थानों पर यह प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी तथा बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को आगे बढऩे का मौका दिया जाएगा। उन्होने खिलाडियों से पूरे अनुशासन में रहकर विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का आहवान किया।
उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार खेल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्प है। इस दिशा में सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं। उन्होने कहा कि आने वाले समय में जिला के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक बडा स्टेडियम स्थापित किया जाएगा। युवाओं को खेल प्रतिभा के विकास के लिए बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित हो सके। उन्होने कहा कि गत भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान भी ऊना में खेल सुविधाओं के विकास को लेकर अनेक कदम उठाए गए थे। सतपाल सत्ती ने कहा कि जहां लगभग साढ़े तीन करोड रूपये से ऊना में हॉकी का एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का निर्माण किया गया था। वहीं इंडोर स्टेडियम की स्थापना कर खिलाडियों विभिन्न खेलों की सुविधाएं मुहैया करवाई गई थीं। इसके अलावा स्वीमिंग पूल का भी निर्माण किया गया था। वर्तमान लगभग 17 लाख रूपये की लागत इसका जीर्णोद्धार कार्य को पूर्ण कर लिया गया है।
जल्द ही स्वीमिंग सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। उन्होने कहा कि आने वाले समय में इंदिरा खेल मैदान के विस्तरीकरण की संभावनाओं पर कार्य किया जाएगा। जहां अन्य खेलों की सुविधा खिलाडियों को मिल सके तो वहीं एक ही समय में विभिन्न खेल स्पर्धाएं भी आयोजित की जा सकें। उन्होने कहा कि ऊना ने देश को दीपक ठाकुर, चरणजीत सिंह, विशाल भारद्वाज जैसे अनेक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाडी दिए हैं। जिन्होने प्रदेश व जिला का नाम पूरी दुनिया में चमकाया है। उन्होने ऊना में चल रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि लगभग 30 करोड रूपये की लागत से ऊना में बस स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें सभी अत्याधुनिक सुविधाएं यात्रियों को उपलब्ध होंगी। उन्होने कहा कि मिनी सचिवालय का भी जल्द निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा। विभिन्न सरकारी कार्यालय एक ही छत के नीचे आ जाएं। उन्होने कहा कि ऊना में लगभग 500 करोड रूपये की लागत से पीजीआई का सैटेलाईट सैंटर स्थापित होने जा रहा है।
जिससे इस क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित होंगी। इसके अलावा 20 करोड रूपये की लागत से मदर-चाइल्ड अस्पताल भी स्वीकृत हुआ है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश में नए कलस्टर विश्वविद्यालय की स्थापना होने पर इसे ऊना में स्थापित किया जाएगा। उन्होने कहा कि कलस्टर विवि की स्थापना को ऊना कॉलेज के पास पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। उन्होने कहा कि आगामी 25, 26 व 27 जून को ऊना में डयूबॉल की राष्ट्रीय प्रतियोगिता भी आयोजित होने जा रही है। इस मौके पर पूर्व मंत्री प्रवीण शर्मा तथा अंतर्राष्ट्रीय कबडडी खिलाडी विशाल भारद्वाज ने भी अपने विचार रखे। इससे पहले मुख्यातिथि ने दीप प्रज्ज्वलित कर खेल महाकुंभ का शुभांरभ किया। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
हिमाचल को खेल प्रदेश बनाने में सांसद अनुराग ठाकुर के प्रयासों पर एक वीडियो फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। इस बीच मुख्यातिथि ने रॉयल फुटबॉल क्लब ऊना व रूद्रा इंटरनेशनल बसाल के बीच आयोजित फुटबॉल प्रदर्शनी मैच को भी देखा। इस मौके पर पूर्व मंत्री प्रवीण शर्मा व अंतर्राष्ट्रीय कबडडी खिलाडी विशाल भारद्वाज के अलावा जिला भाजपा अध्यक्ष बलवीर बग्गा, यशपाल राणा, ऊना ब्लॉक खेल महाकुंभ आयोजन समिति के अध्यक्ष अमृत लाल भारद्वाज, समन्वयक सुमित शर्मा, रमन सहोड, खामोश जैतिक, अरविंद बॉबी, सागर दत्त, डिम्पल ठाकुर, अजय चौधरी, हरदयाल, ऊना भाजपा मंडलाध्यक्ष रमेश भडोलियां, मदन पुरी, सुरेश मान, प्रेम ठाकुर, अजन सोनी, बलराम बबलू, लखबीर लक्खी, सोम दत्त, सागर दत्त, अश्विनी शर्मा, अशोक धीमान, तिलक राज सैणी, संतोष सैणी, राकेश सैणी सहित अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

Share.

About Author

Leave A Reply