एमबीएम न्यूज़ / हमीरपुर 
बीपीएल कृषक बकरी पालन योजना के तहत पशु पालन विभाग द्वारा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बीपीएल  परिवारों को उनकी आर्थिकी सुदृढ करने के लिए उन्नत नसल की 522 सिरोही नस्ल की बकरियां 10 जमा एक, 4 जमा एक और 2 जमा एक यूनिट में इनका वितरण किया गया।

बकरियों का वितरण करते हुए विभागीय कर्मी

    इन बकरियों का चयन उपनिदेशक पशुपालन डा सुशील शर्मा की अध्यक्षता में गठित कमेटी जिसमें डॉ विपन कुमार सहायक निदेशक भेड प्रजनन, प्रक्षेत्र ताल व डा अतुल पुरी, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी नादौन द्वारा किया गया था। उपनिदेशक पशु पालन विभाग  डॉ सुशील शर्मा ने बताया कि यह बकरियां बीपीएल परिवारों को वितरित की गई हैं।
    उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा बकरियों के पालन के लिए 3 माह तक फीड का वितरण भी उपदान पर किया जाएगा।  इसके अतिरिक्त सभी बकरियों का बीमा भी किया गया है। उन्होंने बताया कि सिरोही नस्ल की यह बकरियां राजस्थान राज्य के अजमेर और नागौर जिलोंं से मंगवाई गई हैं। यह 48 डिग्री और 0 डिग्री तापमान पर जीवित रहती हैं और यह हिमाचल प्रदेश की जलवायु के हिसाब से उत्तम हैं।
   उन्होंने बताया कि यह बकरियां एक बार में दो से चार बच्चे देती हैं और इनके अन्य बकरियों की नस्लों से मुकाबले थन उपर की ओर उठे होते हैं। जिस कारण पहाडियों में उनके थनों में कट का घाव होने के भी कम चांस होते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को 116 बकरियां पहले भी विभाग द्वारा बांटी  गई हैं।
Share.

About Author

Leave A Reply