धर्मशाला(एमबीएम न्यूज़ ): सरकार शीघ्र ही रामपुर व चंडीगढ़ में जनजातीय भवनों का निर्माण करेगी, जिससे जनजातीय क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के दौरान ठहरने की बेहतर व्यवस्था उपलब्ध होगी। यह बात कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा ने किन्नौर विद्यार्थी संघ धर्मशाला द्वारा धर्मशाला के समीप दाड़ी में आयोजित वार्षिक समारोह ‘तोशिंग’ में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कही।
कृषि मंत्री राम लाल मारकंडा ने अपनी किन्नौरी संस्कृति को बरकरार रखने के लिए विद्यार्थियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में शिक्षा ग्रहण करते हुए अपनी संस्कृति से जुड़े रह कर तथा अपनी संस्कृति को बढ़ावा देकर छात्र-छात्राओं ने अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई में लग्न के साथ अन्य गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर भाग लेते रहना चाहिए।

     उन्होंने कहा कि इस प्रकार के समारोह आयोजित करने से सामूहिकता की भावना प्रगाढ़ होती है और आपसी भाईचारा व स्नेह बढ़ता है।उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार प्रदेश की विशिष्ट सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहर को सहेजने एवं इस बहुमूल्य विरासत को आने वाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित करने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश सरकार समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण एवं प्रदर्शन को सुनिश्चित बनाने तथा कलाकारों, शिल्पकारों, साहित्यकारों, शोधार्थियों तथा कवियों को प्रोत्साहन देने पर जोर दे रही है।
कृषि मंत्री ने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किन्नौर विद्यार्थी संघ को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की। कृषि मंत्री ने विभिन्न खेलकूद प्रतियोगितओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर भारतीय जीवन बीमा निगम, धर्मशाला के प्रबंधक राम मोहन नेगी ने भी सांस्कृतिक गतिविधियों के लिये 5 हजार रुपए दिए।
इस दौरान विद्यार्थी संघ के अध्यक्ष तूपन छेरिंग ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यार्थी संघ द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे जानकारी दी।इस अवसर एसडीएम धर्मशाला धर्मेश रामोत्रा, अतिरिक्त कृड्ढि निदेशक आरके कौंडल, भू-संरक्षण अधिकारी राहुल कटोच, सचिव मार्केटिंग कमेटी कांगड़ा राजेश डोगरा, विद्यार्थी संघ के उपाध्यक्ष पम्मा छौडे, नगर निगम पार्ड्ढद तिजेन्द्र कौर साहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

Share.

About Author

Leave A Reply