हमीरपुर (एमबीएम न्यूज़ ): त्योहारी सीजन में खराब या मिलावटी मिठाई बेचना दुकानदारों के लिए महंगा साबित हो सकती है। खराब मिठाई बेचने वाले दुकानदारों पर नकेल कसने को स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। इसके लिए विभाग द्वारा बकायदा एक टीम का गठन कर दिया गया है। फूड इंस्पेक्टर के नेतृत्व में टीम शहरों में स्थित स्वीट् शॅापस में दबिश देगी। इस दौरान अगर कोई दुकानदार खराब मिठाई बेचता पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जएगी।

      बताते चलें कि त्योहारी सीजन के चलते कई दुकानदार मिलावटी व खराब मिठाईयां बेच देते हैं। ऐसे दुकानदारों को विभाग ने कड़ी चेतावनी दे दी है। विभाग ने सभी दुकानदारों को दिशा निर्देश दिए है कि वे ग्राहकों को खराब या मिलावटी मिठाईयां न बेचें। अगर कोई दुकानदार खराब या मिलावटी मिठाई बेचता या दुकान में रखे पकड़ा जाता है तो उसका नियमानुसार चालान किया जाएगा।

     इसके लिए विभाग ने फूड इंस्पेकटर के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया है। यह टीम त्योहारी सीजन के दौरान जगह – जगह दबिश देगी और खराब या मिलावटी मिठाई बेचने वाले दुकानदारों के मौके पर सैपल लेगी। भरे गए सैंपलों को जांच के लिए कंडाघाट प्रयोगशाला भेजा जाएगा। यदि कोई सैंपल फेल होता है तो संबंधित दुकानदार को नियमानुसार जुर्माना ठोका जाएगा।

डिब्बे के साथ मिठाई तोलने वालों पर भी रहेगी नजर
अधिकतर दुकानदार डिब्बा के साथ मिठाई तोलते हैं। जहिर है डिब्बा भी मिठाई के भाव बेचा जाता है। इससे ग्राहकों को दिनदहाड़े सरेआम चूना लगाया जाता है। ऐसे में विभाग ने निर्णय लिया है कि कोई भी दुकानदार मिठाई के तोल डिब्बे के साथ करता है तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। विभाग ने सभी स्वीट शॅपस धारकों से अपील की है कि वे डिब्बे को मिठाई के साथ न मापें। डिब्बा का भार अगल से मापें।

मिठाई खरीदते समय बरतें सावधानी
खुले में रखी मिठाई खरीदने से बचें। जांच परख कर ही मिठाई खरीदें, जिससे मिलावटी मिठाईयों से बचा जा सके। यदि हो सके तो डिब्बा बंद मिठाई खरीदें। मिठाई खरीदते समय डिब्बा का भार अलग से करवाएं। मिठाई खरीदते समय बिल अवश्य लें। जिससे मिठाई खराब होने पर सबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्यवाही की जा सके। अगर कोई दुकानदार बिल देने से मना करे, तो इसकी शिकायत मापताल विभाग या सवास्थ्य विभाग से करे। संभव हे सके तो मिठाई की बजाय ड्राई फ्रूट को तवज्जो दें

क्या कहते है संबंधित अधिकारी
स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सधिकारी डा. सावित्री कटवाल का कहना है कि त्योहारी सीजन में खराब व मिलावटी मिठाईयां बेचने वाले दुकानदारों पर पैनी नजर रखी जाएगी। इसके लिए विशेष टीम का गठन कर दिया गया है। जो जिलाभर की स्वीट् शॅपस पर नजर रखेगी।

Share.

About Author

Leave A Reply