हमीरपुर(एमबीएम न्यूज़ ): सामान्य निर्वाचन विधानसभा-2017 में सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन का उपयोग किया जाएगाए हिमाचल में पहली बार इस मशीन का उपयोग अप्रैल माह में भोरंज उपचुनाव में सफलतापूर्व किया जा चुका है। यह जानकारी उपायुक्त संदीप कदम ने शुक्रवार को हमीर भवन में आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में दी। उन्होंने बताय कि जिला की सभी 229 पंचायतों में वीवीपीएटी मशीन के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए अभियान भी आरंभ किया जाएगा।
      उपायुक्त संदीप कदम ने बताया कि इस मशीन के माध्यम से अपने वोट के बारे में मतदाता जानकारी हासिल कर सकता है। उपायुक्त संदीप कदम ने बताया कि सामान्य निर्वाचन विधानसभा.2017 के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार विभिन्न कार्यों के लिए हमीरपुर जिला में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं।उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी निर्वाचन की अधिसूचना होने के तुरंत बाद भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार अपनी डयूटी देंगे।
        उन्होंने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के लिए एडीएम, कानून व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक, जिला खांख्यिकी अधिकारी को मानव संसाधन प्रबंधन के लिएए तहसीलदार निर्वाचन प्रशिक्षण प्रबंधनए बैलेट पेपर तथा एवं वोटिंग स्लीप के लिए जिला राजस्व अधिकारीए मीडिया एवं संचार के लिए जिला लोक संपर्क अधिकारी, कंप्यूटीकरण के लिए जिला सूचना अधिकारी, हेल्पलाइन एंव शिकायत निवारण के लिए जिला प्लानिंग अधिकारीए स्वीप के लिए उपनिदेशक शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
     उपायुक्त संदीप कदम ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी पात्र युवाओं के वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए भी पंद्रह सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक अभियान आरंभ किया गया इसमें 2247 नए वोटरों को मतदाता सूची में शामिल किया गया है।
      उपायुक्त संदीप कदम ने बताया कि इस बार मतदान केंद्रों से मतदान की लाइव कवरेज भी यूट्यूब के माध्यम से देखने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय के माध्यम से मतदान केंद्रों में इंटरनेट की सुविधा के बारे में रिपोर्ट तैयार की जा रही है तथा जिन मतदान केंद्रों में इंटरनेट इत्यादि की बेहतर सुविधा होगी वहां से लाइव कवरेज की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही सर्विस वोटर्स के लिए भी आनलाइन सुविधा आरंभ की गई है ताकि सर्विस वोटर्स के बैलेट पेपर समय पर मतगणना केंद्रों तक पहुंच सकें।
      उपायुक्त संदीप कदम ने बताया कि हमीरपुर जिला में 524 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बतया कि उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दस दस मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे इस के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कदम ने बताया कि जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची में अब तक तीन लाख 73 हजार 718 मतदाताओं के नाम दर्ज हैं। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए स्वीप अभियान भी आरंभ किया गया है।
Share.

About Author

Leave A Reply