नाहन  (एमबीएम न्यूज़ ): “ घर घर अलख जगाएगें- नए युवाओं के वोट बनाएगें “ नामक नारों से आज नाहन शहर गूंज उठा । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आज नाहन शहर में स्वीप कार्यक्रम के तहत लोगों को मताधिकार के महत्व के बारे जानकारी देने के दृष्टिगत एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया । जिसमें नाहन शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया । अतिरिक्त उपायुक्त जिला हरबंस ब्रस्कोन ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को नाहन चौगान से शहर के विभिन्न शहरों के लिए रवाना किया ।
              इससे पहले अतिरिक्त उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में सुव्यवस्थित मतदाता, शिक्षा एवं निर्वाचक  भागीदारी  (स्वीप ) कार्यक्रम को आरंभ किया गया है , जोकि 30 सिंतबर तक चलेगा । उन्होने कहा कि इस विशेष अभियान के दौरान जिन युवाओं की आयु पहली जनवरी, 2017 को 18 वर्ष अथवा इससे अधिक हो गई है और ऐसे युवाओं द्वारा अपने नाम मतदाता सूची में प्रथम चरण के अभियान के दौरान दर्ज नहीं करवाए गए है उन्हें जागरूक करने और मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि कोई भी पात्र मतदाता आगामी विधानसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित न रह जाए ।
        इसके अतिरिक्त लोकतंत्र में मताधिकार के बारे जानकारी दी जा रही है ताकि प्रत्येक मतदाता आगामी विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके । उन्होने विद्यार्थियों का आाहवान किया कि वह अपने – अपने घर व आसपास पड़ोस के सभी लोगों को इस बारे जागरूक करें और उन्हें मताधिकार के बारे जानकारी दे और जिन पात्र युवाओं ने मतदाता सूची में अपने नाम का पंजीकरण नहीं करवाया है  ऐसे युवाओं को अपना पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित करें ।
         इससे पहले जिला लोक सम्पर्क अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप बीआर चौहान ने बताया कि प्रथम चरण में जिला के सभी उप मण्डल , तहसील और खण्ड विकास मुख्यालयों पर जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में पंचायत अथवा उन गांवों में जहां पिछले चुनाव के दौरान कम मतदान हुआ था । उन्होने बताया कि 19 सिंतबर को शिलाई,  22  सिंतबर को सरांह तथा 23 को राजगढ़ में रैलियों के माध्यम से लोगों को मताधिकार के बारे में जागरूक किया जाएगा ।
Share.

About Author

Leave A Reply