मंडी (वी.कुमार) : पंडोह में हर वर्ष आयोजित होने वाला माता त्रिपुरी भैरवा का सात दिवसीय मेला वीरवार को शुरू हो गया। मेले का शुभारंभ नवोत्थान सेवा धाम के अध्यक्ष नरेंद्र गुलेरिया ने किया। सबसे पहले शोभायात्रा निकाली गई जिसमें माता त्रिपुरी भैरवा, माता चतुर्भुजा, माता बूढ़ी बछवारण के रथ शामिल हुए।
       मंदिर परिसर से शुरू हुई यह शोभायात्रा मेला स्थल पर आकर संपन्न हुई जहां पर मुख्यातिथि ने विधिवत रूप से पूजा अर्चना करके मेले का शुभारंभ किया। इसके उपरांत मेला कमेटी के प्रधान महेंद्र पाल ने मुख्यातिथि को शाल व स्मृति चिन्ह देकर सन्मानित किया। स्कूली बच्चो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। यह मेला 14 सितंबर तक जारी रहेगा और इस दौरान 2 सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे।
    इस मौके पर नरेंद्र गुलेरिया ने कहा कि मेले हमारी प्राचीन और समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं और इनसे आपसी मेलजोल बढ़ता है। उन्होंने कहा कि आज के युग में जहां आपसी संपर्क साधने के कई साधन मौजूद हैं वहीं पुराने समय में इन मेलों के माध्यम से ही आपसी संपर्क हो पाता था। उन्होंने लोगों से मेले में बढ़चढ़ कर भाग लेने का आहवान भी किया।
Share.

About Author

Leave A Reply