हमीरपुर (एमबीएम न्यूज़ ) : राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेन्द्र राणा ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के भटेरा में 3.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित महिला मण्डल भवन का उदघाटन किया। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से महिला मण्डलों के भवन निर्मित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए बचनबद्ध है तथा पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया गया है परिणामस्वरूप आज अधिकतर पंचायतों का  प्रतिनिधित्व महिलाएं कर रही हैं।
          क्षेत्र में सडक़ों का उल्लेख करते हुए राजेन्द्र राणा ने कहा कि सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों को सडक़ों से जोड़ा गया है तथा अब प्रत्येक गांव को सडक़ सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।  दुर्गम पंचायत चलोह के नागलंबर गांव को सडक़ निर्माण के लिए 247 लाख रूपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है तथा सडक़ का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।
       उन्होंने  कहा कि बैहल से नागलंबर के लिए साढ़े तीन किलोमीटर तक ग्रामीणों को पैदल ही सफर तय करना पड़ता है जिसके चलते कई परिवार यहां से पलायन भी कर चुके हैं लेकिन अब सडक़ निर्माण के लिए सरकार की ओर से राशि स्वीकृत हो गई और अब नागलंबर में भी विकास के द्वार खुलेंगे। उन्होंने कहा कि जो नागलंबर के लोगों के साथ वायदा किया था वो सरकार ने पूरा कर दिया है।
       राजेन्द्र राणा  ने बताया कि गांव आंसला में 7 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत सब स्टेशन  का निर्माण किया जाएगा। जिससे इस इलाके में कम वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ निर्माण को भी विशेष प्राथमिकता दी जा रही है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं मिल सकें और किसानों को भी अपने उत्पाद बाजार तक पहुंचाने में आसानी हो सके।
          राजेंद्र राणा ने कहा कि सुजानपुर क्षेत्र में सडक़ निर्माण के लिए सरकार की ओर से करीब सत्तर करोड़ की राशि स्वीकृत की जा चुकी है तथा सभी पंचायतों को चरणबद्ध तरीके से सडक़ों के साथ जोडऩे के बाद प्रत्येक गांव को भी सम्पर्क सडक़ों के साथ जोड़ा जा रहा है।
       राजेंद्र राणा ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किए गए हैं, इस कार्यकाल के दौरान ही सुजानपुर को उपमंडल का दर्जा देने का ऐतिहासिक निर्णय के साथ – साथ सुजानपुर को नगर परिषद का दर्जा भी मिला है।
       राजेंद्र राणा ने कहा कि सडक़, शिक्षाए, स्वास्थ्य एवं पेयजल की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए दर्जनों नए प्रोजेक्ट भी स्वीकृत हुए हैं। इस अवसर पर पनोह पंचायत के प्रधान विजय कुमार, कैप्टन पृथी सिंह, राजेन्द्र कौंडल, महिला मण्डल प्रधान रेखाए अशोक कुमार उपस्थि
Share.

About Author

Leave A Reply