हमीरपुर (एमबीएम न्यूज) :  जिला की सोसाइटियों से लापता हो चुकी चीनी  अब लौट आई है। तीन माह बाद हमीरपुर के उपभोक्ताओं को सोयाइटियों में चीनी मिलेंगी। हमीरपुर में पहुंची चीनी की सप्लाई के बाद अब डिपूओं तक चीनी पहुंचाने का कार्य तेज हो गया है। हमीरपुर के 1 लाख 27 हजार राशन कार्ड धारकों के लिए यह बहुत बड़ी राहत होगी। लेकिन हर राशन कार्ड पर प्रति व्यक्ति 100 ग्राम चीनी कम मिलेंगी। प्रति व्यक्ति लेवी चीनी का कोटा 600 ग्राम निर्धारित किया गया है। बताया जा रहा है कि सब्सिडी की चीनी का कोटा केंद्र सरकार ने इस बार हिमाचल को नहीं दिया है। लिहाजा प्रदेश सरकार ने प्रति व्यक्ति 500 ग्राम चीनी का कोटा निर्धारित किया है।

 

           सोसाइटियों में चीनी का न पहुंचना मई माह से शुरू हुआ है। पहले सब्सिडी की चीनी के लिए कंपनियां आगे नहीं आ रही थी। सरकार ने विभिन्न कंपनियों से इसमें सहयोग की अपील की। लिहाजा तीन माह बाद बात सिरे चढ़ी है। लेकिन उपभोक्ताओं को चीनी के इस इंतजार का यह फल मिला है कि उन्हें अब 100 ग्राम प्रति व्यक्ति कम चीनी मिलेगी। सोसाइटियों में मिलने वाली चीनी का स्वाद उपभोक्ता लगभग भूल चुके है। हमीरपुर जिला में मई , जून व जुलाई माह की लेवी चीनी का कोटा उपभोक्ताओं को नहीं मिला है। इन तीन महीनों में उपभोक्ता सोसाइटियों से बेरंग लौटे है। ऐेसे में तीन माह तक जिला हमीरपुर के लोगों को दुकानों से ही चीनी खरीदकर गुजारा करना पड़ा है। अब तीन माह बाद चीनी का कोटा हमीरपुर को मिला है। बताया जा रहा है कि अगस्त माह में एक ही माह का कोटा अभी उपभोक्ताओं को बांटा जाएगा। मई माह के इस कोटे के बाद जून व जुलाई माह का कोटा अगले माह दिया जाएगा। कुल मिलाकर हमीरपुर के उपभोक्ताओं को अब चीनी मिलना शुरू हो जाएगी। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के स्टोर में चीनी की सप्लाई पहुंचना शुरू हो गई है। जैसे जैसे चीनी की गाडिय़ां पहुंचती जाएगी। वैसे ही उपभोक्ताओंं को पिछले समय से लटके कोटे की चीनी मिलती रहेगी। हालांकि हमीरपुर में पहुंची कुछ चीनी गीली बताई जा रही है। ऐसे में उपभोक्ताओं को पानी चीनी के भाव खरीदना पड़ेंगा।
         खाद्य आपूर्ति नियंत्रण सुरेंद्र धीमान ने कहा कि सोसाइटियों में मिलने वाल लेवी चीनी की सप्लाई आना शुरू हो गई है। जैसे-जैसे सप्लाई बढ़ती जाएगी। वैसे ही उपभोक्ताओं को चीनी का कोटा मिलता रहेंगा। पिछले तीन माह से रूके कोटे की अदायगी अगले माह तक पूर्ण कर ली जाएगी।
Share.

About Author

Leave A Reply