नाहन : प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने वाला उपरोजगार कार्यालय खुद ही बेरोजगारी की मार झेल रहा है। आलम यह है कि जिला सिरमौर के अधिकांश उपरोजगार कार्यालयों में कर्मचारी ही नहीं है। उपरोजगार कार्यालय राजगढ़ व सराहां में तीन-तीन दिन के लिए नाहन से कर्मचारी प्रतिनियुक्ति पर भेजा जाता है। इन दो दिनों में कई बार तो सरकारी अवकाश आ जाते हैं, जिसके चलते पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के हजारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते हैं।
पिछले दिनों हुई सेना, पुलिस व वन विभाग की भर्तीयों को लेकर इन कार्यालयों में बेरोजगार युवाओं का हुजूम देखने को मिला। कुछ युवा तो अपना नाम रोजगार कार्यालय में पंजीकृत करवाने से भी वंचित रह गए थे, जिस कारण वह भर्ती में शामिल नहीं हो पाए। आजकल उपरोजगार कार्यालयों में पंजीकरण के लिए युवाओं की लाइनें देखी जा सकती है।  आगामी माह में कई विभागों में विभिन्न पदों के लिए भर्ती होनी है। जिसके लिए युवाओं को रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होना अनिवार्य है। उपरोजगार कार्यालय सराहां में चार पद सृजित हैं। इनमें से एक भी कर्मचारी वहां पर स्थायी रूप से नियुक्त नहीं है।
जिला के राजगढ़, पांवटा साहिब, कमराऊ, संगडाह, शिलाई व सरंाहा उपरोजगार कार्यलयों में स्टाफ की भारी कमी चल रही है। कहीं-कहीं पर तो एक ही कर्मचारी के साहारे, तो कहीं प्रतिनियुक्ति से ही काम चलाया जा रहा है।      उपरोजगार कार्यालय सराहां में सोमवार, मंगलवार व बुधवार को प्रतिनियुक्ति पर कर्मचारियों को भेजा जाता है। तीन दिन में वहां का कार्य पूरा नहीं होता है। क्योंंकि पच्छाद विधानसभा क्षेत्र भौगोलिक दृष्टि से काफी फैला हुआ है। इसकी 60 पंचायतों के बेरोजगार अपने पंजीकरण के लिए सराहां और राजगढ़ उपरोजगार कार्यालयों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से अधिक फैला होने के कारण यहां के युवाओं को कब कार्यालय खुलता और कब बंद होता है, इसकी जानकारी नहीं होती। इसके चलते युवकों की धनराशि व समय दोनों बर्बाद होते हैं। उन्हें नाम दर्ज करवाने व पदों की जानकारी के लिए रोजगार कार्यालयों के बार-बार चक्कर काटने पड़ते हैं।
जिला में कर्मचारियों की कमी के चलते नाहन से कर्मचारी को तीन दिन उपरोजगार कार्यालय सराहां नियुक्त किया गया है। जिला के अन्य उपरोजगार कार्यलयों में स्टाफ उपलब्ध करवाने के लिए सरकार को लिख है।  बलवंत वर्मा, जिला रोजगार अधिकारी सिरमौर
Share.

About Author

Leave A Reply