नाहन : जिला सिरमौर में शुरू हुए सब्जी के सीजन में किसानों को शुरूआती दौर में टमाटर सहित अन्य सब्जियों के अच्छे दाम मिल रहे हैं। इसके चलते किसानों के चेहरों पर रौनक छा गई है। सीजन के शुरूआती दौर में ही किसानों को इस बार टमाटर-शिमला मिर्च के अच्छे दाम मिलने शुरू हो गये हैं । जिसके चलते किसानों को इस बार टमाटर से अच्छी आर्थिकी मिलने की उ मीद बंधी है । देश की मंडियों में टमाटर को 40  से 45 रूपये प्रति किलो व  शिमला मिर्च को 25 से 35 रूपये प्रति किलों के दाम मिल रहे हैं । इसके चलते सब्जी उत्पादकों की पौ बारह हो गई है ।
tomato-hpउधर इस बार मौसम भी लोगों पर मेहरबान होता नजर आ रहा है । रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते किसानों की फसल को इससे फायदा मिल रहा है । हलांकि बादल छाये रहने के कारण कुछेक जगहों पर फसलों को नुक्सान भी हो रहा है । पानी तथा नमी की अत्याधिक मात्रा होने के कारण खेतों में शिमला मिर्च की फसल प्रभावित हो रही है। इस बार टमाटर तथा शिमला मिर्च का सीजन कुछ देरी से लगा हुआ है । लेकिन जिन किसानों ने मेहनत कर समय से सीजन लगा रखा है उनकी पौ बारह हो रही है ।
पच्छाद क्षेत्र के बागथन, लाना बाका के अलावा सैनधार व धारटीधार से टमाटर देश की मंडियों में पहुुंचना शुरू हो गया है। यदि बाद तक ऐसा ही रेट रहता है तो इस मर्तबा किसानों की आर्थिकी काफी सुदृढ़ हो जाएगी। हालांकि मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस मर्तबा मानसून की बारिश भी भरपूर होने की आशंका है। ऐसे में किसानों की टमाटर की फसल  को आंशिक तौर पर नुकसान पहुंच सकता है। विदित रहे कि सिरमौर जिले के पच्छाद, राजगढ़, सैनधार, धारटीधार व इसके आसपास के क्षेत्रों में टमाटर व शिमला मिर्च का उत्पादन भारी मात्रा में होता है। यहां का किसान अपनी साल भर की आय इसी फसल से कमाता है।
Share.

About Author

Leave A Reply